केरल की राजधानी क्या है – हिन्दी में जानकारी | Capital of Kerala – 2021

आज़ हम बात करेंगे केरल की राजधानी और उस राज्य का कुछ अनोखे जानकारी जैसे कि सभी व्यक्ति जानते होगें केरल के बारे में लेकिन वहां का प्रसिद्ध क्या है बहुत कम लोग जानते हैं । तो आज के टॉपिक में बताने वाला हूं कि वहां पुरे Details तो चलिए सुरू करते हैं आज का Article

केरल कहाँ पर स्थित है?

भारत राज्यों केरल दक्षिण भारत के हमारे मालाबार किनारे पर बसा हुआ एक राज्य हैं। इस राज्य का गठन 1 नवम्बर सन् 1956 में हुआ था।
और यह राज्य अपनी संस्कृति और भाषा-वैशिष्ट्य के कारण केरल में ही नहीं बल्कि पुरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध मना जाता हैं। और केरल की संस्कृति हज़ारो साल पुरानी चलती आ रही है।

केरल की राजधानी क्या हैं?

भारत राज्यों केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में है।
और तिरुअनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जाना जाती है। और यह केरल की राजधानी के अलावा यहाँ का शैक्षणिक व्यवस्थाओं का केंद्रीय भी हैं।
विक्रमादित्य साराभाई अंतरिक्षयात्री केन्द्र और राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकीविदों केन्द्र जैसे प्रसिद्ध शैक्षिणक केंद्रीय यही पर स्थिति हैं।

केरल की राज्यभाषा क्या है 

हमारे भारत राज्यों का केरल की राज्यभाषा मलयालम बोला जाता हैं। और यहाँ के अधिकांश आबादी इसी ही भाषा का उपयोग करते है।
मलयालम भाषा को द्रविड़ परिवारवाद के भाषाओं में से एक माना जाता है।
और बहुतों से विद्वानों व्यक्ति में इस भाषा के उद्गमस्थल को लेकर अलग – अलग विचार रखते है। कोई मानता है की इस भाषा का उत्पत्ति द्रविड़ भाषा से हुआ है लेकिन दूसरो का मानना है की इस भाषा की उत्पत्ति तमिलों से हुआ है।

केरल की जनसँख्या कितनी है?

हमारे भारत में एक से ज्यादा धर्म के व्यक्ति एक साथ मिलजुलकर और बहुत खुशी से रहते है। उसी प्रकार केरल में भी एक से अधिक धर्म के लोग साथ साथ रहते हैं।
और यहाँ की प्रमुख धर्म है – हिन्दूओं , ईसाईयों और इस्लामी धर्म। इसके अलावा यहाँ अन्य धर्म के लोग भी रहते है जैसे कि बौद्ध, जैन, पारसी, सिक्ख, बहाई धर्मावलम्बी व्यक्ति भी यहाँ रहते हैं।

भारत राज्यों के केरल राज्य की कुल जनसख्या

3,34,06,011 है। मैं आपको बता दू कि यह जनसँख्या 2015 के जनगणना के अनुसार बताया जा रहा हैं। और 2021 में जनसँख्या में वृद्धि भी होइ होगी।

केरल की जलवायु कैसी है?

हमारे केरल राज्य की जलवायु एक समान है और यह हर मौसमों में बहुत कम बदलतीं रहतीं है। और पूरे वर्ष में, दैनिक तापमान आमतौर पर निम्न 71 F से 81 F तक बढ़ जाता है।
और केरल राज्य के सीधे दक्षिण-पश्चिम मानसूनी के संपर्कों में है, जो जुलाई से सितंबर तक रहता है, लेकिन इसकेे विपरीतलिंगी (पूर्वोत्तर) मानसून से भी बारिश-बर्फबारी होती है, जो अक्टूबर से लेके नवंबर में चलती है।

केरल के पड़ोसी राज्य कौन कौन से है ?

जैसे कि आपलौग को बाता‌दे कि केरल अपने सीमाओं को दो राज्यों के साथ जोड़ता है पहला राज्य हैं कर्नाटक और दूसरा है तमिलनाडु। इन दोनों राज्यों बहुत करीब से गुजरता है ।

FAQs

प्रश्न- केरल की राजधानी का नाम क्या है? Keral Ki Rajdhani Ka N Hai
उत्तर- केरल की राजधानी का नाम तिरुअनंतपुरम है।

 

प्रश्न- केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है? Keral Ke Vartman Mukhyamantri Kaun Hai
उत्तर- केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) है.

 

प्रश्न- केरल की राज्यभाषा क्या है ? Keral Ki Rajya Bhasha Kya Hai
उत्तर- केरल की मुख्य राज्यभाषा मलयालम हैं।

 

प्रश्न- केरल के राज्यपाल वर्तमान में कौन है? Keral Ke Rajypal Vrtman Me Kaun Hai
उत्तर- केरल के राज्यपाल वर्तमान में आरिफ मोहम्मद खान है।

 

प्रश्न– केरल राज्य का गठन कब हुआ था? Keral Rajya Ka Gathan Kab Hua Tha
उत्तर- केरल राज्य का गठन 1 नवम्बर सन् 1956 में हुआ था।

हम आपलौगो से उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा और अगर आपको इसके बारे में समझाने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है आपके पास तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। धन्यवाद

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.