चोरी हुआ मोबाइल फोन वापस कैसे आ सकता है ? Chori Hua Mobile Kaise Khoje

आज कल फ़ोन चोरी होना बहुत ही आम बात हो गई है । क्या आम बात मानकर नज़र अंदाज़ भी तो नहीं कर सकते हैं । फोन चोरी होने से रोक भी जा सकता हैं यह तो वाजिब बात है कि बहुत लोग नज़र अंदाज़ भी कर देते हैं । जिनको किसी चीज का दिक्कत नहीं होती हैं

और बहुत ऐसी व्यक्ती जो विजनेश मैन है जो मोबाइल फोन चोरी हो जाने से बहुत प्रसान हो जाते हैं कि उनकी मोबाइल फोन पे जरूर Document होती है और बहुत सारी Important Contact नबर रहती है जो मिल नहीं पाता है।

Important information यह है कि अगर मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो क्या वापस आ सकता है तो जी हां बिल्कुल वापस जरूर पा सकते हैं ।

आईए आज बात इस टॉपिक पर करते हैं। कैसे वापस फोन आती है ।

फोन वापस लाने के लिए आपको इस काम में Google आपकी मदद कर सकता है दरअसल Google Play Store पर एक ऐसा सोफ्टवेयर है यानी ऐप जिसका नाम Google Find My Device के नाम से जाना जाता है जो कि Google Play Store में मौजूद होती है । जो मोबाइल फोन चोरी हुई को ढूंढने में काफी मददगार साबित होती है ।

मज़ेदार बाते पहले ऐसा ऐप कोई भी कम्पनी नहीं निकल पाया लेकिन हाले में एक कम्पनी लंच किए है जो बहुत Useful साबित हो रही है ।

चोरी हुआ फोन तुरंत मिलेगा वापस, Google का ये ऐप करेगा आपकी मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

हालांकि यह एंड्रॉयड स्मार्टफोन डिवाइस पर ही काम करेगी । आइए हमलोग जानते हैं इसकी पुरी Details

यह काम कैसे करती है ।

यानी आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो सबसे पहले अपने किसी भी दोस्त के स्मार्ट फोन में Google Find My Device ऐप को तुरंत डाउनलोड करें इसके बाद में Google Find My Device ऐप को Open करें । फिर उसके बाद चोरी हुई फोन में लॉग-इन G-mail को Google Find My Device App में जाके लॉग-इन करें। फिर से चोरी हुये मोबाइल फोन की लाइव लोकेशन्स पता चल जाएगा ।

और जिससे आपका मोबाइल फोन को ट्रैकर किया जा सकेगा। साथ ही आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपका फोन में कितने प्रतिशत बैटरी अभी बचीं हैं ।

रूचि बात यहा है । इसके बाद Google Find My Device ऐप में तीन अन्य भी ऑप्शन होता है जैसे कि Play Sounds , Secure Device और Erase Device दिया गया होगा ।

पहला :- Play Sounds ऑप्शन

प्ले साउंड ऑप्शन की मदद से आप अपने मोबाइल फोन को रिंग कर सकेगे । य अगर मोबाइल फोन आपको साइलेंट में ही क्यों ना हो।

दुसरा :- Secure Device ऑप्शन

सिक्योर डिवाइस की मदद से भी आपका मोबाइल फोन चोरी वाले (यानी चोर) के पास मैसेज भेज सकतो हो और उस चोर को आप अपने तरीके से बातचीत करके मोबाइल फोन मांग सकते हो ।

तीसरा :- Erase Device ऑप्शन

इरेज डिवाइस वह भी बहुत मज़ेदार ऑप्शन है जिसके मदद से आप अपना चोरी हुई फोन में जो भी आपका Important Contact , डॉक्यूमेंट , Presonal विडियो यानी बहुत सारी चीज़ें आप डिलीट किया जा सकता है।

आईए अब बात करते हैं इस App को कैसे डाउनलोड करें ।

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पे हि मिल पाएगा । Google Find My Device App Play Store पर मौजूद होती है । जहां से ऐप को आसनी से डाउनलोड कर पाएंगे और अपने मोबाइल फोन पे इंस्टॉल कर सकते हैं।

App Details :-

App Name             :- Google Find My Device
Size                         :- 1.8 MB
Download             :- 100 मिलियन Plus

और केंद्र सरकार ने मोबाइल चोरी होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है, इस पर अब आप फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

हमारा आज का टॉपिक अपलौग को अच्छा ही लगा होगा अच्छी लगे तो आपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें और फिर मिलते हैं कुछ अलग लेके।

बहुत बहुत धन्यवाद आपलौग को जो मेरा इस आर्टिकल को बहुत ध्यान पूर्वक होकर पढ़ें ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.