दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है (In Hindi)

हेल्लो दोस्तों आपलौग के एक बात हरदम दिमाग में चुभता होग कि परमाणु बम है क्या और उससे क्या होता है और परमाणु बम किस देश के पास है परमाणु बम कितने खतरनाक होता है जैसे कि उसका उदाहरण सन 1945 में पूरा विश्व ने दिखी थी और उसके बाद पूरे दुनिया मे हलचल मच गया था और परमाणु हथियार बनाने की खोज होने लगी इसका नतीजा ये हुआ कि वर्तमान में पूरी दुनिया मे लगभग 16 हजार से भी अधिक परमाणु मौजूद है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है | हिन्दी में जानकारी

पुरे विश्व में 9 देश में ऐसे है जिनके पास सबसे ज्यादे परमाणु बम हथियार है । अगर वह देश चाहे तो पूरा दुनिया ख़त्म कर सकती है और तो और उन 9 देशो में मैं बात कर रहा हु जो की परमाणु हथियार रखते है और क्या आप जानते हो सबसे ज्यादा परमाणु हथियार किस देश के पास है और कौन देश है तो आइये दोस्तों आज हम लोग जानते परमाणु बम के बारे में दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है कितनी है ।

जैसा कि आपको लोग को मालूम होगा कि दुनिया मे 9 ही ऐसी देश है जिसकी पास परमाणु हथियार मौजूद रखा गया है । जिसमें
भारत,पाकिस्तान,चीन, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, इजरायल और उत्तर कोरिया ई सभी सामिल है । और अंतरराष्ट्रीय स्तर में देश के हथियारों पर नजर रखने वाली संस्थाओं Sipri के अनुमानों से 2019 के शुरुआती में दुनिया मे प्रमाणु हथियारों की संख्याओं में कमी हुईं है। 13,855 थी भले ही दुनिया मे सभी देश परमाणु हथियार बनाने में जुटी है पर अब उनकी संख्या लगातार घटती जा रही है एक साल पहले की परमाणु हथियारों की संख्या में 650 परमाणु हथियार घट गई थी। इसका विशेषज्ञों के कारण है अमेरिका और रूस के बीचों सन्धि इस सन्धि के दौराने दोनों देशों में अपने अपने परमाणु हथियार हटा दिया गया है इसी कारण परमाणु हथियारों में कमी आयी है

(1) रूस – Russia

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम हथियार – रूस के पास है । और 1949 में सबसे पहली बार परमाणु परीक्षणों करने के बाद SIPRI के रिपोर्टर के अनुसार रूस के पास लगभग 6400 परमाणु बम हथियार है और जिसमे से 1600 परमाणु हथियारों को अलग अलग देशो में तैनात किया गया है 4,498 बम रिजर्व में रख दिया गया है और बाकी हथियार को नष्ट करवा दिया गया था ।

(2) अमेरिका – America

लिस्ट के अनुसार देखा जाए तो दूसरे नंबर पर अमेरिका का नाम आती है । बिते हुए पिछले कुछ सालों में अमरिका ने परमाणु हथियारों में बहुत कमी लाई है इसके बावजूद भी अमेरिका के पास कुल लगभग 6,195 परमाणु हथियार अभी भी कायम रखा है ।

(3) फ्रांस – France

माना जाता है कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु हथियारों बम करने वाले देश की सूची में फ्रांस के नाम तीसरे नंबर पर ही आतीं हैं। इसके पास परमाणु हथियारों की संख्या कम से कम 300 के अधिक है इसके लगभग 200 परमाणु हथियारों को तैनात किया गया है।

(4) चाइना – China

सभी जानता चाइना के बारे में आपको बता दूं कि चौथे नम्बर पर है दुनिया का सबसे बड़ी थल सेना वाला देश चाइना है और उसके पास क़रीब 250 परमाणु बम मौजूद है चीन में सन 1964 में सबसे पहला परमाणु परीक्षण किया था

(5) ब्रिटेन – United Kingdom

लेकिन सब देश से देखा जाए तो पूरी दुनिया पर राज करने वाले ब्रिटेन के पास करीब 225 परमाणु हथियार अभी भी मौजूद है बब्रिटेन में अपना पहला परमाणु परीक्षण 1952 में किया था ब्रिटेन से करीब 120 परमाणु बम अपने दुश्मनों की पर तैनात कर के रखा हुआ है।

(6) पाकिस्तान – Pakistan

और इस लिस्ट में पाकिस्तान का नाम छठे नंबर पर आती है और अमेरिका के अन्य देशों के बार बार चेतावनी देने के बाद भी पाकिस्तान ने अपने परमाणु जकिरे में लगातार बढ़ोतरी करती रहती हैं और वर्तमान के समय मे पाकिस्तान के पास क़रीब 150-160 परमाणु हथियार मौजूद रखा है ।

(7) भारत – India

भारत देश के बात करें तो इस लिस्ट के अनुसार 7वें नंबर पर भारत का नाम आती है सन् 1974 में पहली बार और 1998 में दूसरी बार परमाणु बम के परिक्षण करने वाले भारत के पास परमाणु हथियार के जकिरे में पिछले साल ही 10 और हथियार जुड़े है और Sipri Yearbook रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो सन् 2020 के शुरुआत में भारत के पास 130-140 परमाणु हथियार थे और एक साल पहले यानि 2019 के अंतिम महीने में 120 से 120 बताई गई थी।

(8) इस्राएल – Israel

इस लिस्ट में आठवें नंबर पर इस्लायल का नाम आती है और अपने चारों ओर दुश्मनों से घिरे इस्राएल के पास लगभग 80 परमाणु बम हथियार रखा है। और सन् 1948 से लेकर सन् 1973 तक तीन बार अरब देशों से युद्ध कर चुके इस्राएल से जड़ी जानकारी बहुत कम ही सार्वजनिक रूप बहुत उपस्थित है।

(9) उत्तर कोरिया – North Korea

इस लिस्ट के मुताबिक 9वें नंबर पर उत्तर कोरिया का नाम आती है। और पाकिस्तान के वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान की मदद से परमाणु तकनीक हासिल करने वाले उत्तर कोरिया के पास 20-30 परमाणु हथियार हि होगा जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि उत्तर कोरिया में मीडिया और सोशल मीडिया दोनों ही बैन है इसलिए ऊतर कोरिया में हो रहे गतिविधियों को सही ढंग से लोगों के पास बहुत कम लोगो को ही पता है।

अब तो आपलौग समझ गए होंगे कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें। और मेरा टॉपिक आपलौग को अच्छे लगा तो आपने दोस्तों के पास शेयर करें ।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.