गुजरात की राजधानी कहां है – Gujarat ki Rajdhani kya hai

हेल्लो दोस्त आज़ में बात करने वाले हैं कि गुजरात की राजधानी कहां है? यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर खोजने वाले हैं। तो आज में इस टॉपिक में हम बताने वाला हूं । आपको गुजरात की के बारे में पुरे जानकारी प्रदान करेंगें जैसे कि गुजरात की राजधानी कहाँ पर स्थित है, गुजरात की वर्तमान राजधानी कौन सी है और गुजरात की पुरानी राजधानी का नाम क्या है? आपके इन सभी सवालों के जवाब हम इस टॉपिक में जानेंगे।

गुजरात राज्य – Gujarat state in Hindi

राज्यों गुजरात की राजधानी जानने से पहले आइये हम थोड़ा इसके बारे में जान लेते है। गुजरात भारत का सबसे प्रमुख राज्य है और इसका क्षेत्रफल लगभग 1,96,021 वर्ग किमी है
और यहाँ की जनसंख्या लमसम 65 लाख से अधिक है। और गुजरात का गठन 1 मई सन् 1968 को हुआ था। इसके पड़ोसी राज्य राजस्थान , मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र है,
और इसके अलावा गुजरात राज्य की सीमा भी पाकिस्तान देश से भी जुड़ी हुई है। और गुजरात का सबसे बड़ा शहर‎ ‎अहमदाबाद और इस राज्य की वहां पर राजभाषा‎ ‎गुजराती बोला जाता है।

गुजरात का पुराना नाम क्या है?

जैसे कि गुजरात संस्कृत शब्द “गुर्जरदेसा (Gurjaradesa)” से लिया गया है, जिसका अर्थ “गुर्जर भूमि” है। आधुनिक राजस्थान और गुजरात के कुछ ही हिस्सों में मुगल काल से पहले गुर्जर की भूमि के रूप में जाना जाता था।

गुजरात की राजधानी कौन सी है – What is the capital of Gujarat in Hindi

गुजरात की राजधानी का नाम “गांधीनगर (Gandhinagar)” है। और अहमदाबाद के बाद में गुजरात की नई राजधानी की योजना बनाया गई है और जिसका निर्माण कार्य सन् 1965 से शुरू कर दिया गया था।
और इसके बाद गांधीनगर को यहाँ की राजधानी वर्ष 1970 में बना गया था। इसका नाम महात्मा गांधी के नाम पर गांधीनगर रखा गया। यह गुजरात का एक बड़ा शहर भी है।

गांधीनगर गुजरात की राजधानी कब बनी – Gandhinagar Gujarat ki Rajdhani kab bani

वर्ष 1970 में गांधीनगर को गाँधी जी के नाम पर गुजरात की नई राजधानी बनाया गया है।

गुजरात की पुरानी राजधानी – Gujarat ki Purani Rajdhani

क्या आप जानना चाहते है कि गुजरात की पुरानी राजधानी कौन सी थी और कहा है? तो आइये हम आपके इस प्रश्न के उत्तर को जानते है। गुजरात की वर्ष 1960 में राजधानी “अहमदाबाद” हुआ करती थी
लेकिन वर्तमान में देखा जाए तो गुजरात की राजधानी गांधीनगर है जो कि वर्ष 1970 में बन गई थी। गुजरात की पूर्व की राजधानी अहमदाबाद का नाम बदल दिया गया है
और अब इसको कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है। अहमदाबाद शहर को भारत का मेनचेस्टर (Manchester of India) के नाम से जाना जाता है।
वर्तमान में यह शहर प्रमुख औद्योगिकीकरण शहरों-कस्बों में से एक है।

गुजरात राज्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य

जैसे कि सभी व्यक्तियों जानते हैं कि भारतीय राज्यों गुजरात का इतिहास काफी पुराना है आइये गुजरात राज्य के बारे में कुछ रोचक जानकारी जान ही लेते है।
गुजरात राज्य को पहले गुज्जरों राष्ट्र कहाँ जाता था जिसका मतलब गुज्जर व्यक्ति को राष्ट्र कहाँ जाता है।
राज्य गुजरात में भी सिन्धु संस्कृति और हरप्पा संस्कृतियों व्यक्ति बहुत सारे रहते थे
और इस में बहुत-सी सारे सुरवीर राजा और महाराजा जैसे की मोर्या, मुग़ल, गुप्त आदि जैसे शक्तिशाली महापुरुषों ने बहुत वर्ष सासन किया था उन्होंने कई सारे इमारते भी बनाई है और बहुत सारे नियमो को जारी किया था
आप लोगों को बता दे कि अंग्रेजो ने इस्ट इंडिया कंपनी का सबसे पहले स्थापना सूरत में ही किया था लेकिन उसके बाद में इसका मुख्यालय मुंबई स्थपित कर दिया।

और गुजरात के उत्तरी-पश्चिमी सीमा जो अन्तर्राष्ट्रीय सीमा भी है।

गुजरात भारत राज्यों का एक ऐसा भाग है जिसमें कच्छ, सौराष्ट्र, काठियावाड, हालार, पांचाल, गोहिलवाड, झालावाड़-बारां और गुजरात उसके प्रादेशिक सांस्कृतिक अंग हैं।
भारतीय राज्यों गुजराती नाम का शब्द गुर्जरत्रा से आया है गुर्जरों का साम्राज्य से 7वी और 13वीं सदी तक गुर्जरत्रा के नाम से जाना जाता था पुराने समय में गुजरात को गुज्जर नाम से जाना जाता था क्योकि यहाँ गुज्जर जनजाति के ज्यादतर निवासी थे।
और गुजरात का इतिहास पाषाणी और युग के बस्तियों के साथ शुरू हुआ था यह इतना पुराना है इसके चोलकोथिक और कांस्य युग के बस्तियों जैसे सिंधु घाटी सभ्यता गुजरात का इतिहासकारों ईसवी पूर्व लगभग वर्ष 2000 पुराना है
कहाँ जाता है की कृष्‍ण मथुरा छोड़कर सौराष्‍ट्र के पश्चिमी तट पर थे वह द्वारिका यानी प्रवेशद्वार कहाँ जाता है।
हमारे देश की आजादी से पहले गुजरात राज्य दो भागो में बाट दिया गया था और जिसमे पहला ब्रिटिश क्षेत्र और दूसरा देसी रियासतें था।
और यहां का ख़ास बात यह है कि गुजरात राज्य कपास, तम्बाकू और मूँगफली का उत्‍पादन करने वाला भारत का प्रमुख राज्‍य है।
लेकिन गुजरात का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन वड़ोदरा जंक्शन मना जाता है। यहा से हर रोज कम से कम 150 से भी अधिक रेलगाड़ी जाती है।
गुजरात में कुल मिलाकर 40 बन्दरगाह हैं जिसमे काण्डला राज्‍य का प्रमुख बन्दरगाह है।
गुजरात राज्य में गुजराती और हिन्दी अधिकृत भाषाएं हैं और वहां पर सबसे ज्यादे गुजराती भाषा बोली जाती है।
गुजरात में ज़्यादातर जनसँख्या देखा जाए तो हिन्दुओ की है लेकिन कुछ आबादी इस्लाम, जैन और पारसी धर्म मानने वाले भी है।
  1. Train का आविष्कार किसने और कब किया
  2. आंध्रप्रदेश की राजधानी कहां है ?

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.