E Aadhaar Download Online – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

जैसे कि आपलौग जानते हैं कि आपने देश में आधार कार्ड का कितना महत्व है। आप कोई भी सरकारी काम करें सभी में आपको आधार कार्ड का उपयोग होता है
जैसे कि बैंक में एकाउंट खोलना हो या जमीन लिखवाना हो या पेन कार्ड बानवाना हो या राशनकार्ड बानवना हो ।
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बानवाना हो ऐसी बहुत सारी काम काज में लगाते हैं ।
इस लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है आज में इस टापिक पे बात करेंगे । कि आपका आधार कार्ड गुम हो गया हो या नया आधार कार्ड बानवाना हो या फिर आपका बना हुआ आधार कार्ड को आप डाउनलोड करना चाहते हैं ।
हम आपको आज बाताएगे online आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते हैं । में इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं

और साथ में, यह भी बताऊंगा की आप कितने तरीको से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है? आधार कार्ड download 2021 तरीका सही क्या होती है।
में आपलौग को फिर से बताना चाहूंगा कि आधार कार्ड बहुत ही जरूरतमंद है और भारतीय हर नागरिक के पास होना
बहुत आवश्यकता है आज के दुनिया में कोई भी व्यक्ति सरकारी कार्य को पूरा करने के लिए आधार कार्ड की तो जरुरत पड़ती ही है.
और शायद ही कोई ऐसे सरकारी कार्य होगा । बिना आधार कार्ड के कार्य हो सकता हो. ज्यादा जरूरत पेन कार्ड के लिए apply करने के लिए, License के लिए apply करने के लिए, Domicile Certificate
जैसे certificate बनाने के लिए और किसी भी सरकारी कागजात बनाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। और मांग की जाती है ।
जो व्यक्ति के पास आधार कार्ड नही है वह तुरंत अपने नजदीकी आधार सेवा केन्द्र में जा के नया आधार कार्ड के लिए apply कर सकते है
या फिर ऑनलाइन आधार कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते है और आवेदन करने के बाद, आपका आधार कार्ड बनने में कम से कम आपको 15 दिन तक का समय लग सकता है.
15 दिनों के बाद, आधार कार्ड आपके घर पे भेज दिया जाता है डाकघर के द्वारा जो आप पाता दिए होंगे उस पाते पे आ जाएगा ।
जब आधार कार्ड आपका बन जाता है तो आपको पास एक SMS के द्वारा भी भेज कर बता दिया जाता है. जब आपको SMS या फिर Email के द्वारा यह पता चलता है
की आपका आधार कार्ड बिल्कुल बनके तैयार हो गया है और आपने आधार कार्ड को Unique Identification Authority of India की officiale website से डाउनलोड जब-तक कर सकते है.
आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है. आधार कार्ड खो जाने पर चिंता ना करे क्योकि अब आपको उसे online mobile से डाउनलोड कर सकते है.
क्या आप जानते हैं आप UIDAI की website E Aadhaar Card Download कर सकते है. इ आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का electronic copy होता है.
और इसका उपयोग आप कही पर भी कर सकते है और साथ में इसका उपयोग आप कही पे भी कर सकते है. UIDAI की website से आधार कार्ड को डाउनलोड करने पर वह एक PDF File में डाउनलोड होता है ‌।
उसको आप आधार कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप में होता है. उसका print निकाल कर कही पे भी इस्तेमाल कर सकते है इससे कोई भी दिकात नहीं होती है।
चलिए बात करते हैं इ आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते है, आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या होगा ।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

आधार कार्ड Online डाउनलोड करना बहुत ही आसान है आप थोड़ी ही देर में यानी कुछ ही मिनटों में अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे । पहले जानते है
की आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके कितने है.
आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका 2021 E – Adhar Online Download करने के तीन तरीका के बारे में आपको Stap By Stap बातने जा रहा हूं ।
पहला – आपना‌ आधार कार्ड के नंबर से इस आधार कार्ड डाउनलोड
दुसरा – Enrolment Number (EID) से डाउनलोड कर सकते है
तीसरा– Virtual ID (VID) से इ आधार प्राप्त करे
अब आपको तीनों के बारे में एक एक करके आपको बताने जा रहा हूं सब का तरीका online aadhaar card pdf download कैसे करे की जानकारी लेते है.
सबसे पहले हम आपको यह बताते है की आधार कार्ड नंबर से इ आधार डाउनलोड ऑनलाइन कैसे करते है.

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड पीडीऍफ़ ऑनलाइन 2021

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास अपना आधार नंबर आपके पास होना चाहिए और आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर से लिंक किए होंगे
वह नंबर भी होना चाहिए अगर यह दोनों आपके पास है, तो चलिए मोबाइल से online आधार कार्ड download करने की प्रक्रिया शुरू करते है.

 

(A)सबसे पहले Google के Browser को Open करें और उस में सर्च करें UIDAI की Official वेवसाईट https://uidai.gov.in/ पे जाना होगा ।
(B) और वेबसाइट पर जाने के बाद फिर आपको Download आधार वाले Option पर वल्कि करना है
(C) जैसे आप Download Aadhaar पर क्लिक करते हैं इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहा पर आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर डालना होता है ।
(D) जब आप आधार नंबर डालते होंगे उसके बाद निचे captcha code enter करना होगा ।
(E) फिर सेंड OPT बट्टम पे क्लिक करें
(F) आ एक बात को ध्यान दें अपना आधार कार्ड में जो भी मोबाइल नंबर रिजिस्टर किए होंगे उस नंबर पे OPT जाऐगा
(G) अब एक Box जैसा शो करता होगा वहां पर OTP Enter करने के बाद, Verify पे क्लिक करें।
(H) आगे आपको कहीं दिखाई दे रहा होगा Download वहां जा के डाउनलोड वाले आप्शन पर क्लिक करे.
(I) अब आपका आधार कार्ड PDF download पुरी तरह हो चुका होगा ।
अब आपको मोबाइल में इ-आधार पीडीऍफ़ डाउनलोड हो गयी होगी. पर वो PDF file Password Protected होगी.और उस PDF file को पहले आप open करने के लिए आपको पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी
और आपका पासवर्ड आपके नाम के पहले 4 character capital letter में और आपकी जन्म वर्ष होगा. मतलब, first 4 digits of name + year of birth (YYYY).
मान लीजिये की आपका नाम Jitrndra है और year of birth 1991 है तो PDF का password (JITE1991) होगा. ध्यान रहे की आपके आधार कार्ड पर जो नाम है
उसी नाम के पहले 4 अक्षर को डालना है.
आप पुरे तरह से समझ गाए होंगे कि आधार कार्ड कैसे डाउनलोड होता है
या किसी भी तरह का कोई प्रोब्लम आपको लागे तो कमेन्ट बॉक्स में जरूर भेजें और आपने भाई के लिए एक शेयर करें आपने दोस्तों के पास इसकी के साथ‌ आपलौगो से अलविदा लेता हूं

फिर मिलेंगे बहुत जल्द कुछ नया टॉपिक के साथ। बहुत बहुत धन्यवाद आपलौग को

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.