GPS क्या है, यह कैसे काम करता हैं? GPS Full Form in Hindi

 

हेल्लो दोस्तों :- आज हमलोग इस आर्टिकल में जानेगे एक ऐसा App के बारे में जो हर पल आपे काम आता है और इसका बेसिक स्ट्रक्चर कैसा हैं? इसके उपयोग और इतिहास ।तो चलिए सुरु करते हैं । क्या आप गूगल मैप का प्रयोग करते हैं? अगर अपने किसी भी जगह पर जाते होंगे तो जरूर ग्रुप गूगल मैप का प्रयोग करते होंगे जो आपकी वर्तमान लोकेशन को भी आसानी से मोबाइल स्क्रीन पर दिखा देती है ।

Englesh में :- Global Positioning System (GPS)

हिंदी में :- ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस)

लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि यह किस प्रकार से काम करती है । मालूम ना इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि जीपीएस का फुल फॉर्म क्या है (GPS Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है?

हमें अपने मोबाइल में जीपीएस का ऑप्शन पहले से मालूम हो जाता है इसके लिए हमें कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं पड़ती है । बस हमें अपने मोबाइल फोन के जीपीएस को चालू करना होता है और यह काम करना शुरू कर देता है।

जिसका प्रयोग से हम विभिन्न प्रकार के ऐप में तो कर ही सकते हैं इसका मैप गूगल मैप में किसी जगह पर जाने के लिए भी लाइव अपने लोकेशन को देखकर कर सकते हैं वे भी अपने मोबाइल मे इन्टरनेट के द्वारा ।

GPS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of GPS in Hindi?

हिंदी में पूरा नाम :- ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम होता है. जिसका अर्थ है वैश्विक स्थिति निर्धारण प्रणाली कहा जाता है।

यह एक उपग्रह नेविगेशन प्रणाली है जिसका उपयोग किसी वस्तु की जमीनी स्थिति पता लगाने के लिए ही किया जाता है ।

पहली बार इस प्रणाली का उपयोग अमेरिका के सेना ने 1960 के दशक में इस्तेमाल किया था. इसके बाद अगले कुछ दशकों में इस तकनीक को आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो गया ।

आज काल कई ऐसे- ऐसे सिस्टम आ चुके हैं जिसमे जीपीएस रिसीवर उपलब्ध भी हैं । उदाहरण के लिए फिटनेस वॉच, स्मार्टफोन, ऑटोमोबाइल और जीआईएस डिवाइस है

और इसका सामान्य रूप से वाहनों पर भी नज़र रखने और रास्ते पता करने के लिए उपयोग किया जाता है. मुख्य रूप से इसका उपयोग शिपिंग एयरलाइंस, कंपनियों, ड्राइवरों और कूरियर सेवाओं के लिए एक जगह से दूसरे जगह तक सबसे असुरक्षित रास्ता बताता है.

 

जीपीएस ट्रैक कैसे करे?

कैसे करें एप का इस्तेमाल?
  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर GPS tracker by Follow me एप को डाउनलोड करें। …
  2. एप को ओपन करें। …
  3. अब आपको अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए पेज पर दिए गए लिंक को क्लिक करना होगा।
  4. अब एक नया पेज ओपन होगा। …
  5. इसके बाद आपके फोन में टॉप पर जीपीएस का साइन आ जाएगा। …
  6. यहां आपको अपना अकाउंट लॉगइन करना होगा।

 

निष्कर्ष
अक्सर हम जब जानते हैं कि किसी नए जगह में जाते हैं गूगल मैप खोलते हैं और फिर जीपीएस चालू करके डायरेक्शन ऑन करते हैं फिर ये हमे सबसे अच्छा रास्ता और पुरे पाते के साथ बता देता है.

इसीलिए आज की पोस्ट में हमने बताया की GPS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of GPS in Hindi). इसके अलावा ये भी बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इस शेयर करे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.