Facebook पर IPL 2022 लाइव कैसे देखे? (100% Working Trick In Hindi)

हेल्लो दोस्तो आज नया टॉपिक लेके आया हूं । आज बताएगे फेसबुक पर लाइव आईपीएल कैसे देखा जाता हैं और फेसबुक के बारे कुछ जानकारी भी बताएंगे।

Facebook एक ऐसा Platform है जो कि पुरे वर्ल्ड ईस से जुड़ी हुई है । जो कि फेसबुक का आविष्कार अमेरिका में ही किया गया था उस व्यक्ती का नाम चूँकि मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इन्होने हि आविष्कार किऐ थे ऐसे में फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है। आज के समय फेसबुक मल्टीनेशनल कंपनी बन गयी है। और फेसबुक भारत में लांच अगस्त 2005 में होई और फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ – साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। 2013 – 2014 में फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों के मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से बातचीत यानी (समझौता) किऐ थे।

चलिए अब Facebook पर लाइब IPL मैच के बात कर लेते हैं। सबसे पहले आपको अपना फेसबुक पर एकाउंट होना चाहिए इसके बाद अपने मोबाइल फोन को Open करें उसके बाद फेसबुक पर जा के सर्च का ओप्शन दिखाई देती है वह पर सर्च करें रिलेटेड कोई कीवर्ड सर्च करें जैसे कि live ipl 2021, live ipl, live ipl free इत्यादि। लिखकर सर्च वाला बट्टूम पर क्लिक करें जितना आईपीएल का लाइव वीडियो होगा सभी देखाई देंगे । इनमें से किसी भी विडियो पर आप क्लिक करके देख सकते हो ।

फेसबुक का अनोखी बात तो यह है । IPL मैच देखने का कोई भी पैसा नही लगता है और फ्री में भरपूर आनंद उठा सकते हो। बस सिर्फ आपको एक बात को जरूर ध्यान देना होगा कि जब तक आपका मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन इतना ही आप आईपीएल मैच लाइव देख सकते है ।

IPL क्या है?

अपने लेख की शुरुआत करने से पहले हम, आपसे पूछना चाहते है कि, क्या आप जानते है कि, IPL क्या है? यदि नहीं तो हम आपको ipl kya hai in hindi में, विस्तार से बतायेगे ताकि आप सभी ना केवल आई.पी.एल का रोमांच प्राप्त कर सकें बल्कि साथ ही साथ IPL के बारे में, जानकारी भी प्राप्त कर सकें।

IPL को शुरु करने की आधिकारीक घोषणा कब की गई थी?

हम अपने सभी क्रिकेट प्रेमियो को विस्तार से बताना चाहते है कि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड अर्थात् BCCI ने, साल 2007 में, ही IPL अर्थात् Indian Premier League को शुरु करने की आधिकारीक घोषणा कर दी थी और ठीक अगले साल से ले सेकर आज तक IPL का लगातार आयोजन होता रहा है।

IPL Kya Hai? ।। आई.पी.एल क्या है?

वर्ल्ड कप के बाद सर्वाधिक रोमांचित व सनसनीखेज क्रिकेट फॉर्म की बात करें तो हम, IPL को ही पाते है तो कि, मूलत अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट का महाकुम्भ कहलाता है क्योंकि इस लीग में भारत के साथ – साथ दूसरे देशो के खिलाड़ी व अलग – अलग टीमो के लिए खेलते नजर आते है जिससे क्रिकेट का रोमांच और अधिक बढ़ जाता है।

IPL की मूल विशेषता क्या है?

यहां पर हम, आपको IPL की सर्वाधिक मूल विशेषता के बारे में बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. IPL मूलत एक टी-20 लीग है।
  2. IPL के दौरान केवल 20 ओवरो का ही खेल होता है जिससे हम कम समय में, अधिकाधिक रोमांच प्राप्त कर पाते है।
  3. IPL में, भारत के सभी अलग – अलग राज्यो का प्रतिनिधित्व होता है जिससे उन राज्यो के लोग व्यक्तिगत रुप से भी IPL से स्वाभाविक लगाव महसूस करते है।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने ना केवल आपको IPL Kya Hai? ।। आई.पी.एल क्या है? बल्कि इसकी कुछ मौलिक विशेषताओं के बारे में, भी बताया ताकि आप IPL की जानकारी प्राप्त करके इसका पूरा आनन्द प्राप्त कर सकें।

 

आई कुछ फेसबुक के बारे में जानकारी प्राप्त करें ।

फेसबुक की स्थापना कब हुई और किसने की :- Mark Zuckerberg ने फेसबुक का आविष्कार किया था और इस सोशल नेटवर्किंग सर्विस को सन 2004 में उन्होंने आविष्कार किया ।

फेसबुक कहा कि कम्पनी है :- फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है। आज के समय फेसबुक मल्टीनेशनल कंपनी बन गयी है

फेसबुक का महत्व क्या है : Facebook एक बड़ी सोशल नेटवर्किंग Platform है और बहुत ही लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है । उसका माध्यम से अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ Online जुड़ सकते हैं।

फेसबुक के नुकसान क्या है  :- फेसबुक के साइड इफेक्ट्स बड़े ख़तरनाक होता है । और इसका आपको इस्तेमाल के बारे में बहुत गंभीरता से सोचना की बहुत आवश्यकता होती है। हीन , भावना , रिश्तों में दूरियां ,समय की बर्बादी , फ्राड का खतरा ,जेल जाने का खतरा इतियादी ।

फेसबुक का कोड कितना है :- मोबाइल फोन पे छह अंक का नम्बर SMS दोव्रा कोड आती है उसका उपयोग कर सकते हैं। आपने कोड को जेनरेटर से सुरक्षा कोड की जरिऐ ।

Facebook पर IPL 2021 लाइव कैसे देखे?

हमारे कई क्रिकेट प्रेमी लगातार हमने से पूछ रहे थे कि, Facebook पर IPL 2021 लाइव कैसे देखे?, how to watch ipl live on fb? और can we watch ipl on facebook? तो हम, आपको बता दे कि, जी बिलकुल आप अपने फेसबुक पर आसानी से vivo ipl 2021 के सभी मैचो को लाइव देख सकते है और इसका पूरा रोमांच प्राप्त कर सकते है।

  1. vivo ipl 2021 Kab Se Shuru Hoga?, 2021 का आईपीएल मैच कब से शुरू होगा?

इससे पहले कि, हम आपको ये बताये कि, कैसे आप अपने फेसबुक पर वीवो आई.पी.एल 2021 देख सकते है कि, हम, अपने पाठको व क्रिकेट प्रेमियो के इस प्राथमिक सवाल का जबाव देना चाहते कि, vivo ipl 2021 Kab Se Shuru Hoga?, 2021 का आईपीएल मैच कब से शुरू होगा?

हम आपको बात दे कि, भारत में कोरोना के कारण रद्द हुआ आईपीएल मैच vivo ipl 19 सितम्बर, 2021 रविवार के दिन से फिर से शुरु होकर 15 अक्टूबर, 2021 तक होगा।

  1. vivo ipl 2021 को फेसबुक पर देखने के लिए क्या होना चाहिए?

यदि आप अपने फेसबुक पर vivo ipl 2021 के सभी मैचो को लाइव देखना चाहते है कि, अर्थात् ipl 2020 facebook live streaming का मजा लेना चाहते तो आपके पास अनिवार्य तौर पर ये सुविधायें होनी चाहिए जैसे कि –

  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • अच्छी गुणवत्ता वाला इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • अन्त आपको फेसबुक पर अपना अकाउंट होना चाहिए।

उपरोक्त सभी चीजों की पूर्ति के बाद हमारे सभी क्रिकेट प्रेमी आसानी से अपने फेसबुक पर ipl 2020 facebook live streaming का मजा व रोमांच प्राप्त कर सकते है और क्रिकेट का पूरा आनन्द प्राप्त कर सकते है।

 

सारांश

जैसा कि हमने आपको बताया कि, vivo ipl 2021 का शुभारम्भ 19 सितम्बर, 2021 रविवार के दिन से 15 अक्टूबर, 2021 तक होने जा रहा है और हमारे क्रिकेट प्रेमियो की समस्या था कि, वे Facebook पर IPL 2021 लाइव कैसे देखे? और उनकी इसी समस्या का समाधान हमने अपने इस लेख मे विस्तार से बताया ताकि हमारे सभी क्रिकेट प्रेमी आसानी से फेसबुक पर vivo ipl 2021 देखकर इसका रोमांच प्राप्त कर सकते है।

अतः हम आशा करते है कि, आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को अपने दोस्तों में शेयर करेंगे ताकि वो भी फ्री में आईपीएल देख पायेगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें बतायेगे।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.