कैसे जानें हमारा आधार कार्ड कब और कहां उपयोग किया गया हैै(In Hindi)

चलिए साथियों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे विषय पर जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो हमें भारत देश में हमारी पहचान को साबित करने में बहुत ही बड़ा उपयोगी है।

जी हां आज हम बात करेंगे हमारे दस्तावेज के बारे में जिसे हम हर जगह उपयोग में लेते हैं जी हां मैं बात कर रहा हूं आधार कार्ड के बारे में जो हमें
यह साबित करता है कि अपना अधिकार अपना आधार।
दोस्तों आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो जीवन को सुंदर और भविष्य को सफल बनाने में बहुत ही उपयोगी है

जैसे कि हम बात करे तो आधार कार्ड हर सरकारी काम के लिए या फिर प्राइवेट काम के लिए अत्यधिक उपयोगी है। अगर हमें अपना कोई भी दस्तावेज़ का काम करते हैं तो यह दस्तावेज बहुत ही अनिवार्य होता है सभी दस्तावेज़ के साथ।

आधार कार्ड जो हमे सिम कार्ड, गैस कनेक्शन, बिजली, बैंक, ड्राइवर लाइसेंस, पासपोर्ट, स्कूल, हॉस्पिटल, कोई भी सरकारी काम आदि में उपयोग होते हैं।

अब बात आती है कि हमें अपने आधार कार्ड को संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि कुछ ऐसी कंपनियां होती है जो आपके आधार कार्ड को कहीं से चुरा कर या हमारे द्वारा दिया गया आधार कार्ड को पा कर उसे गलत तरीके से उपयोग करती हैं और अंत में हम उन कंपनियों की वजह से फस जाते है।
जी हां देखा तो तो आजकल अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप अपने आधार कार्ड पर लोन ले सकते है बहुत ऐसी कंपनियां हैं जो आपके आधार कार्ड से लोन लेकर या फिर सिम कार्ड खोलवा उसे गलत तरीके से उपयोग कर रही हैं।

ऐसे में हमेशा आपको अपने आधार को लेकर डर बना रहता है​ कि कहीं कोई गलत उपयोग न कर ले। परंतु सरकार ने आधार सुविधा के साथ ही आधार सुरक्षा को लेकर भी कदम उठाए हैं। आप खुद चेक कर सकते हो कि आपके आधार कार्ड को कहा कहा उपयोग में किया जा रहा है।

अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड को गलत प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन यह हम कैसे जानेंगे कि हमारे आधार कार्ड को दुर्पयोग किया जा रहा है तो मैं आपको बता दूं कि आप अपने घर पर रहकर अपने आधार कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कह कहा पर प्रयाग हुआ है। यह सुविधा जो भारत सरकार द्वारा मुफ्त में चलाया गया है।
अगर आपका आधार कार्ड गलत उपयोग हो रहा है तो आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
यह जानने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है तो चलिए आगे जानते हैं पूरे विस्तार से।

कुछ जरूरी नियम

आप अपने आधार कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यह जानकारी आपअपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से प्राप्त कर सकते हैं परंतु आपके मोबाइल फोन या लैपटॉप में इंटरनेट होना बहुत जरूरी है और साथ ही साथ आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर आपके पास होना अति आवश्यक है।

अब हम जानेंगे स्टेप बाई स्टेप

  • सबसे पहले हमे गूगल क्रोम में जाकर इस लिंक https://uidai.gov.in/ को ओपन करना है।
  • जैसे ही पेज ओपन हो जाय उसके बाद आपको सबसे नीचे में आधार आथेंटिकेशन हिस्ट्री की जानकारी मिलेगी। उस पर क्लिक कर दें। या फिर आप सीधे
  • https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar पर जा सकते हैं।
  • वहां पर क्लिक करने के बाद आपको रिक्वेस्ट बॉक्स खुलेगा और यहां आपसे दो जानकारियां मांगी जाएंगी।
  • पहले बॉक्स में आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और दूसरे बॉक्स में बगल में दिया गया केप्चा डालना होगा।
  • उसी के ठीक नीचे आपको GenerateOTP का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके ब्राउज़र पर एक पेज ओपन होगा और आपके मोबाइल पर OTP भी आयेगा उस OTP को 30 मिनट के अंदर में दिए गए बॉक्स में लिख देना है।
  • यहां आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएंगी की आप किस प्रकार की जानकारी चाहते हैं। इसमें 6 प्रकार के ऑप्शन है। यहां पर आप आल कर देंगे तो ज्यादा ही बेहतर रहेगा।
  • फिर इसके नीचे आपको ऑप्शन देगा कि आप कब से कब तक का जानकारी जानना चाहते हैं। आपको यह मालूम होना है कि कम से कम आप 6 महीने का ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो आपको 6 महीने के बिच में ही तारीख भरेंगे अगर आप 7 महीने का भरेंगे तो आपको जानकारी प्राप्त नही होगा।
  • आपके विंडो पर यह भी बताया जाएगा कि आप एक बार में कितना रिकार्ड जानना चाहते हैं वैसे बता दें तो एक बार में 50 रिकार्ड देख सकते हैं।
  • उसी के नीचे आपको OTP का ऑप्शन मिलेगा । जिसमे आपके मोबाइल पर आए OTP को डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।
    बस आपकी पूरी जानकारी आपके विंडोज पर खुल जायेगा जिसे आप देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड किस दिनांक, किस दिन और कब कब और कहां कहा उपयोग हुआ है।

अगर आपको लगता है कि आपका आधार कार्ड दुर्पयोग किया गया है या फिर किया जा रहा है तो आप 1945 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल से कुछ जानकारी प्राप्त होगी जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को गलत तरीके से उपयोग करने में रोक सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.