phonepe का मालिक कौन है – PhonePe Mail Ka Naam ?

चलिए दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जो हमारे जीवन में बहुत ही लाभ दायक होता है।

आपको अच्छी तरह से पता है कि इस दुनिया में टेक्नोलॉजी बहुत ही आगे बढ़ चुकी है हमारी सोच को भी मात दे रही हैं जी हां आजकल के टेक्नोलॉजी के बारे में बात करे तो यह भारत में ही नही बल्कि पूरे विश्व में सर्वाधिक उपयोजी हो रही है।

आपको बता दें दोस्तों की आज से कई साल पहले लोगों को पैसे से लेकर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

कुछ साल पहले बैंक आया जिसमे लोग अपना अकाउंट खोल कर अपने पैसे को उसमे रखने लगे लेकिन जब बैंक से पैसा लेना और जमा करने के लिए सबको लम्बी लम्बी लाइन में रहकर अपने पैसे को निकालना पड़ता है।

लेकिन यह सब समस्या को देखते ही और उस समस्या का निवारण करने के लिए मार्केट में डिजिटल का जमाना आया जिससे सब लोगों को बहुत ही फायदा होने लगा। जी हां आज हम जानेंगे कि उस डिजिटल में एक ऐसा एप्लीकेशन है जिससे हम अपने पैसे को अपने मोबाइल के माध्यम से पैसे का लेन देन कर सकते है जी हां हम बात कर रहे हैं PhonePe एप्लीकेशन के बारे में कि

PhonePe का मालिक कौन है? PhonePe क्या है?PhonePe का काम और उसका उपयोग और साथ ही साथ PhonePe कहा की कंपनी है? चलिए सबसे पहले हम जानेंगे कि

PhonePe का मालिक कौन है?

  • PhonePe जो पैरेंट कंपनी फ्लिपकार्ट है जो की इनके मालिक समीर निगम (Sameer Nigam) हैं उन्होने PhonePe की शुरुआत 2015 में बैंगलोर से किया था।
  • समीर निगम जी ने 2001 से लेकर 2007 तक Shopzilla कंपनी में काम करते थे जो की वह कम्पनी ऑनलाइन शापिंग ब्रांड के पोर्टफेलियो को मैनेज करने वाले कम्पनी है। समीर निगम ने उस कम्पनी में प्रोडक्ट डेवलपमेंट डायरेक्टर के पद कार्यरात थे।
  • बाद में उन्होंने आनलाईन शोसल मिडिया डिस्ट्रीब्यूशन चैैैनल Mime 360. co जो 2009 मे शुरू किया। उस के बाद फ्लिपकार्ट ने इसको अपना लिया।
  • उसके बाद समीर निगम ने फ्लिपकार्ट में वर्ष2011 से 2015 तक अन्य पोस्ट पर भी काम किए साथ ही साथ वह उस कम्पनी में मार्केटिंग से लेकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट विभाग में VP (Voice President) तथा Sinner VP (Voice President) पर भी कार्य करते रहें।
  • समीर निगम जी ने 2015 में फ्लिपकार्ट को छोड़ कर PhonePe की शुरुआत की जिसके बाद फ्लिपकार्ट ने उसे अधिग्रहित कर लिया जिसमे समीर निगम जी CEO के पद पर कार्यरत थे।

अब आगे जानेंगे कि

PhonePe क्या है?

  • बात करे तो PhonePe एक UPI से चलने वाला एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से हम पैसे का लेन देन कर सकते हैं।
  • यह एप्लीकेशन हमको देता है बहुत सारी फ्यूचर्स जो हमारे लिए बहुत ही सहायक होता है।
  • बात करे तो इस एप्लीकेशन से हम पैसे के लेन देन के साथ साथ,Mobile Recharge,DTH Recharge,Electric Bill,Water Bill,Gas Bill के साथ साथ हम ऑनलाइन शापिंग और Digitel Gold भी ले सकते हैं इस एप्लीकेशन से।
  • यह  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)द्वारा शुरू की गई इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में एक नई प्रक्रिया है।
  • बात करे तो PhonePe का भारत देश में लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं। और इसकी रेटिंग 4.5 star मिली है और यहसभी PhonePeयूजर को कैशबैक का भी लाभप्रदानकरती है।
  • इस एप्लीकेशन को लोग पूरे विश्वास के साथ उपयोग में ले रहे हैं। इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके आपके बैंक अकाउंट को ऐड करके इस एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं
  • साथ ही साथ यह एप्लीकेशन एक सिक्योर एप्लीकेशन से जिससे हमे कोई भी परेशानी नहीं होती है। यह एप्लीकेशन अधिकतम लोगों के मोबाइल फोन में पाया जाता है जो इसे प्रयोग में ले रहे हैं।

PhonePe का काम और उसका उपयोग

यह एप्लीकेशन एक नया मोबाइल भुगतान है जिससे सभी के जरूरतों के हिसाब से भुगतान का विकल्प प्रदान करता है। यह एप्लीकेशन मोबाइल वॉलेट का लक्ष्य डिजिटल भुगतानों को आसान और सुरक्षित बनाना है। यह एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिससे हमे कैश बैक भी प्राप्त होता है। यह एप्लीकेशन कुछ ही मिनट में काम को पूरा कर देता है साथ ही साथ इसमें आपको सिर्फ और सिर्फ एक बार अपनी डिटेल्स सबमिट करना होता है बाकी आपका डिटेल्स यह अपने डाटा में सेव करके रखता है ताकि आपको दूसरी टाइम फिर से सारी डिटेल्स नही डालना पड़े जिससे सेव हुए डिटेल्स पर ही अपना कम पूरा कर सकते हो।

आप PhonePe मोबाइल वॉलेट का प्रयोग एक वॉलेट के रूप में कर सकते हैं, और सीधे अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

अब हमे तो यह पता चल गया कि इसका मालिक कौन है? यह काम कैसे करता है और साथ ही साथ इसका उपयोग कैसे करें? लेकिन बात यह आती है कि जो एप्लीकेशन हम प्रयोग कर रहे हैं हमे उसके बारे में भी पूरी जानकारी लेना जरूरी होता हैं ।

आगे हम जानेंगे कि

PhonePe किस देश की हैं?

जैसे कि बात करे तो बहुत सारे app को भारत देश के नही है लेकिन दोस्तो आज ही PhonePe के बारे में बात कर रहे है तो आपको बता दूं कि यह एप्लीकेशन अपने भारत देश की है जिसे 2015 में बैंगलोर में शुरू किया गया था। इस एप्लीकेशन के माध्यम से हम किसी भी समय किसी भी स्थिति में हम अपने पैसे का लेन देन , मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, पानी बिल, गैस बिल के साथ साथ ऑनलाइन शापिंग और हॉस्पिटल का भी बिल भर सकते हैं। यह एक सुविधाजनक एप्लीकेशन है जिससे हमें जीवन में बहुत ही सहायक है।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप लोगों को PhonePe के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गया होगा। और भी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे ज्यादा से पहले शेयर करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.