Samsung किस देश की कंपनी – Samsung Kis Desh Ki Company Hai (In Hindi)

नमस्ते दोस्तों आज मैं एक नई जानकारी आपलौग को शेयर करने वाला हूं जैसे कि आज के दुनिया में बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी मार्केट में आ चुका है ।

लेकिन आज में उस इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी के बारे में बात करने वाला हूं जो कि भारत नहीं बल्कि पूरे विश्व में धमाल मचा रहा है ।

हा जी बिल्कुल सही सुना है आपने जिसका इलेक्ट्रॉनिक के समंधित बहुत सारी जैसे कि मोबाइल , फ्रिज , टि बी वाशिंग मशीन, कम्प्यूटर , आदि जिस कम्पनी का नाम है Samsung

देखा जाए तो वर्तमान में बहुत सारी व्यक्ति सैमसन कंपनी (Samsung Company) की पहचान मुख्य रूप से मोबाईल फोन एवं दूरसंचार के साधनों के निर्माता (Maker) के तौर पर होती है।

और जो काफी हद तक सही सबीत होती भी है, क्योंकि इसके मोबाईल (Mobile) ही आज के समय मे सबसे ज्यादा प्रचलनों में है। लेकिन इसके बावजूद भी यह कंपनी बहुत सी अन्य “वस्तुयों एवं सेवाओं” (Goods and Services) का निर्यात किया है, दुनिया के कई हिस्सों में करती है।

एक ओर बात जिसके बारे में लोगों को ज्यादा कुछ ज्ञान नही है। जीवन बीमा (Life Insurance) से लेकर टेक्सटाइल्स सेक्टर (Textile Sector) में हाथ आजमाने के बाद, कैसे यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया मे आई ? इन सभी बातों के साथ यह कंपनी किस देश की है? इसकी चर्चा हम इस आज के टॉपिक में करेंगे।

सैमसंग किस देश की कंपनी –

सैमसन साउथ कोरिया (South Korea) की एक बहुराष्ट्रीय (Multinational) कंपनी मना जाता है। और इसका मुख्यालयों इस देश के राजधानी सियोल (Seoul) के सैमसन टाउन (Samsung Town) में है।

उस कम्पनी का सबसे बड़ा व्यावसायिक समूहों (Business Conglomerate) बनाता है। यह संगठन एक निजी (Private) क्षेत्र के अन्तर्गत में आता है,

दुनिया भर में अपना व्यवसायिक करता है। इसकी स्थापना 1 March वर्ष 1938 में “Lee Byung-chul” नामक व्यक्ति के द्वारा किया गया था । वर्ष 2018 के आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी में 3,09,630 कर्मचारी कार्यरत थे,

आज के वर्तमान समय में Lee Kun-hee इस कंपनी के Chairman है, जबकि Vice Chairman की भूमिका में Lee Jae-yong मौजूद है,

Lee Byung-chul के अनुसार देखा जाए तो वैदिक कोरियन भाषा मे “Samsung” का अर्थ “Three Stars” अर्थात “तीन तारे” भी होता है, जो बड़ा (Big) अनेकों (Numerous) तथा ताकतवरों (Powerful) को दर्शातें है। और अपने शुरुआती के समय मे यह कंपनी खाद्य (Food) सामग्री हि बनाने का कार्य करती थी।

जिसमे आटा, नूडल्स (Noodles) बनाने का सामान, तथा जलयीय जीव शामिल भी थे। और इसके उपरान्त सेवानिवृत वर्ष उसने 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल्स सेक्टर, सुरक्षा (Security) एवं फुटकर व्यापार (Retailer) में अपना हाथ आजमा चुकी है ।

और वर्ष 1969 के आते आते यह कंपनीयों इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) की दुनिया मे प्रवेश कर चुकीं थीं। और इसने सबसे पहले एक टेलीविजन (Television) का निर्माण किया था ,

हा एक बात और जिससे कंपनी को काफी मुनाफा (Profit) हुआ। इस प्रकारों तकनीकी के क्षेत्रों में कंपनी पहले से और भी ज्यादा लिप्तता हो गई। जिसके परिणामस्वरूप उसने अगले ही वर्ष 1970 अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट (Black & White) टेलीविजन यानी कि टीवी बाजार में उतार हि दिया ,

और इस टेलीविजन के कार्य को आगे बढ़ाने के बाद वर्षों 1980 में इस कंपनी ने कंप्यूटर पार्ट (Computer Parts) से लेकर मोबाईल फोन बनाना चलु कर दिया।

और जो आज कंपनी को एक नयी ऊँचाई तक ले गया। 1995 में सैम्सन ने अपना पहला मोबाईल फ़ोन (Mobile Phone) जब बाजार में लांच किया है ।

फिर से उसके बाद दिन-ब-दिन इसके मोबाइलों की माँग बढ़ने लगी और सन् 2011 तक यह दुनिया के सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता ब्रांड (Brand) बनकर गया था ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.