दुनिया की सबसे बड़ी Software कंपनी कौन सी है – 2022 जानकारी हिन्दी में

आप लोग तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर कम्पनी के बारे में तो जानते होंगे पर यह नहीं जानते होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा कम्पनी कौनसी है तो चलिए आज़ में बात करूंगा एक ऐसा Software कंपनी के बारे में जो कि पुरे विश्व की सबसे बड़ी Software कंपनी कहा जाता है । और Technology के दुनिया में बादशाह मना जाता है लेकिन आपलौग को समाझ में जब आएगा जब आप ध्यान पूर्वक होकर पढ़ेंगे तो । तो चलिए आज का टॉपिक चालु करते हैं ।

हां एक बात और आज इस Article में हम इन्ही सॉफ्टवेयर को बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में पुरे बात करेंगे

आज़ कल की दुनिया की सबसे तक्नीकी एवं प्रौद्योगिकीय की दुनियां है। प्रत्येक कार्यकर्ता को शीघ्रता एवं सरलता से भी अशन और पूर्ण करने के लिए उसमें तकनीक का होना निहितार्थ होती है। लेकिन ऐसे कार्यों की वास्तविकताओं को देखा जायेगा तो, टेक्नोलॉजी Technology को मजबूती, दुनिया मे बन रहे विशेष सॉफ़्टवेयर प्रदान करतें है। 

देखा जाए तो सॉफ्टवेयर Software का क्षेत्र वर्तमानो काल मे तेजी से गतिविधियों पकड़ रहा है, जिसके कारण इसमें लोगों की व्यापकता पहले से अधिक हो गई है। मानवीयता मस्तिष्क के साथ तकनीकी का यह प्रयोगों में आज के समय की प्रमुखता मांगी है।

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी

आज़ के वर्तमानो समय मे Market Capitalization के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft को कहा जाता है। जो कि एक अमेरिकन मल्टीनेशन टेक्नोलॉजी कम्पनी American Multinational Technology Company है।

Forbes , फोर्ब्स ने इस कंपनी को 2019 के अंत के आंकड़ो के अनुसार Sales, Profit, Assets एवं Market Value जैसे अन्य आधारों को भी ध्यान में रखते हुये इसे विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी घोषित कर दिया था।

Microsoft एक सार्वजनिक निगम कम्पनी है, और जिसका मुख्यालयों अमेरिका के वन माइक्रोसॉफ्ट वे रेडमांड (One Microsoft Way, Redmond) में वॉशिंगटन (Washington) के करीब स्थित में है।

यह कंपनीयों अपने कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक (Computer Software, Consumer Electronics), एवं Personal Computers के विकास, निर्माणाधीन एवं उनके लाइसेंसी से लेकर उनको अच्छा दाम मे बेचने तक के कार्य को अंजाम देती है।

इसकी स्थापना 4 अप्रैल वर्ष 1975 में अमेरिका के न्यू मैक्सिको (New Mexico) में हुई थी। जिसको स्थापित करने का श्रेय बिल गेट्स ( Bill Gates) औऱ पॉल एलेन (Paul Allen) जैसी विश्व के प्रसिद्ध हस्ती को जाता है।

और दुनिया भर में अपनी-अपनी सेवाएं प्रदान करने वाली इस कंपनी के वर्तमान चेनमैन जॉन वे थॉम्पसन (Chairman, John W. Thompson) है। जबकि इसके CEO के पद पर सत्या नडेला (Satya Nadella) मौजूद है। सॉफ्टवेयर कंपनी में टेक्निकल एडवाइजन (Technical advisor) की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण ही होती है। और इस निगम में यह पद पुरे Bill Gates ने ही संभाला हुआ है।

अब बात रहा इसके आंकड़ो की करते है, जिनके आधार पर यह, इस जगत में प्रथम स्थानीय पर काबिज़ है। 2020 के त्रैमासिक Data के अनुसार उसका टोटल एसेट्स की कीमत US$ 302.4 billion थी,

और जबकि इसकी आपरेटिंग इनकॉम (Operating Income) पहले से बढ़कर US$ 54 billion हो चुका यानी कि हो गई थी। इन्हीं आंकड़ो में इसकी रेवेन्यू Revenue US$ 144 billion में मापी गई थी। इन आंकड़ो के अनुसार सदैव बेहतर करने के लिऐ इस कॉर्पोरेशन (Corporation) से कुल 157,021 कर्मचारी जुड़े हुये है।

और 2020 के हिसाब से Fortune 500 की Rankings में Microsoft कुल राजस्वकर्मी के आधारभूत पर US की 21वी सबसे बड़ी कॉर्पोरेशन (Corporations) मानी जाती है। इसके अलावा भी इसको विश्व की पांचवीं बडी टेक्नोलॉजी कंपनीज़ (Technology Companies) में से एक गिना जाती है। और जिसमे अमेज़ॉन एवं एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां समील है।

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी :-

वर्तमान समय मे Market Capitalization के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft है।
जो कि एक American Multinational Technology Company है। Forbes ने इस कंपनी को 2019 के
अंत के आंकड़ो के अनुसार Sales, Profit, Assets एवं Market Value जैसे अन्य आधारों को भी ध्यान में रखते हुये
इसे विश्व की सबसे बड़ी Software कंपनी घोषित की थी।

 

आप लोग तो इस कम्पनी के बारे में पुरे तरह जान गए होंगे यादी आपलौग को कोई दिक्कत हो समझने में या फिर को प्रशन हमसे पुछना चाहते हैं तो हमारे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर भेजे जदी में टॉपिक आपलौग को अच्छा लगा तो आपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें । धन्यवाद आपलौग को ।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.