2022 का आईपीएल मैच कब शुरू होगा

दोस्तों आज हम बात करेंगे की IPL मैच 2022 में कब से शुरू हो रहा है। जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोस्तों IPL मैच जो अंतर्राष्ट्रीय लेबल पर खेला जाता है जिसे लोग काफी ज्यादा पसन्द करते हैं।

जदोस्तों IPL मैच के तो सब कोई देखते हैं परंतु बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि IPL की शुरुआत किसने किया और कब हुआ था तो दोस्तों मैं आप सबको आज बताने वाला हूं कि

IPL की स्थापना कब और किसने किया?

तो आप लोगों को बता दूं कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जो भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित 20–20 प्रतियोगिता है। 2007 में भारत (BCCI) के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया है। IPL मैच अप्रैल और मई के महीने में शुरुआत होता है। IPL के प्रायोजक विवो इलेक्ट्रानिक जो 2016 में किया था।

इस प्रकार IPL को ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियम लीग के नाम से भी जानते है। ICC जो प्रतियोगिता का एक विशेष विंडो हैं। IPL पूरे विश्व में बड़ा क्रिकेट लीग माना गया है और साथ ही साथ यह सभी खेलों में से 6वें स्थान पर है।

IPL खेल जो विश्व में 2010 में अपना लाइव प्रसारण यूट्यूब के माध्यम से किया था।

Cricket match

कहा जाता है कि 2015 में IPL सीजन भारतीय अर्थव्यवस्था के जीडीपी में 11.5 लाख ₹ (अमेरिका डालर 182 मिलियन) का मदद किया। इस IPL को राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने 6 में से एक बार खिताब हासिल किया है।

मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी 3 बार जीता है और कोलकाता नाईट राइडर्स ने 2 बार जीत हासिल किया है। बात करे तो 2014 के चैंपियन लीग 20–20 में सिर्फ तीन टीमों ने अपना पंचम लहराया था।

हालांकि 2015 में चैंपियन लीग 20–20 को बंद कर दिया गया तब से वह विलुप्त हो गया।

2021 का IPL मैच की एक झलक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जो 2021 में 14वां सीजन खेला गया जो 9 अप्रैल से शुरू हुआ था परंतु Covid –19 की वजह से मैच को स्थगित किया गया।

दुबई स्टेडियम में 2021 का IPL मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ था जिसमे से चेन्नई सुपरकिंग्स ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर चौथी बार भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपना जीत हासिल किया।

2021 के फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने टास हार कर बल्ले बाजी करते हुए 3 विकेट पर 192 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में KKR अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया और 9 विकेट पर 165 रन ही बना सका। डुप्लेसिस ने तीसरे ओवर में जीवनदान मिलने के बाद पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले 59 गेंदों पर 86 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 3 छक्के शामिल हैं।

2022 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कब होगा?

अब बात आती है कि 2022 का इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कौन अपना परचम लहराएगा।

इस IPL के 15वें सीजन में 10 टीम होंगी और कुल 74 मैच खेले जाएंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल(IPL) के 15वें सीजन की शुरुआत 2 अप्रैल 2022 से करने पर विचार कर रहा है। मैच कब और कहां खेले जाएंगे यह तो अभी तय नहीं है लेकिन BCCI ने आईपीएल (IPL)के हिस्सेदारों को अंदरूनी तौर पर बता दिया है कि आईपीएल 2 अप्रैल से शुरू हो सकता है। यह बात एक मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है।

इस IPL के 15वें सीजन में 8 पुरानी टीम के साथ 2 नई टीमें जुड़ेंगी और इस इसमें कुल 74 मैच खेला जाएगा।

इस बार IPL मैच पूरे 2 महीने खेले जाएंगे।

BCCI के रिपोर्ट के मुताबिक यह मैच जून के पहले सप्ताह में खेला जाएगा । यह 4 या फिर 5 जून को होने की उम्मीद है। 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीत हासिल की थी तो इस साल 2022 में उदघाटन मैच चेन्नई के चेपाक स्टेडियम में खेला जाना तय है हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स के पहले मुकाबले में कौन टीम आयेगी यह अभी तक तय नही किया गया है।

बात करे तो इस IPL 2022 में 2 नई टीम आई जो लखनऊ और अहमदाबाद है।

बाकी दोस्तों कुछ ही महीनों में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का मुकाबला जल्द ही शुरू होने वाला है तो अब धीरे धीरे इंतजार की घड़ी समाप्त होते जा रही हैं।

आशा है कि इस लेख से आप लोगों को जरूर कुछ जानकारी प्राप्त होगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.