हुंडई कंपनी किस देश की है ? Hyundai Kis Ki Hai – पुरी जानकारी हिन्दी में

हेल्लो दोस्तों आज मैं एक और नई जानकारी ले कर आया हूं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं जैसे कि आप ने बहुत सारे कम्पनी का गाड़ी और मशिन देखा होगा पर हमारे पुरे वर्ल्ड में एक और लंच किया जाने वाला कम्पनी पहला बार देखा होगा पर आपलौग को बता दें कि यह कम्पनी कोई नाई नहीं पर सिर्फ़ नाम चेंज कि गाई है
आप जानते होंगे हिरो हुड्डा के बारे में बस यही कम्पनी है हिरो अलग हो गया और हुड्डा यानी कि हुंडई अलग हो गया है । तो चलिए मैं जाने है कि यह कम्पनी कहा का है ।
यह हुंडई कंपनी ना केवल भारत देश मे बल्कि पूरे दुनिया के एक बहुत ही व्यापकता क्षेत्र में, अपने कार्य निर्माणाधीन के लिये प्रसिद्ध मना जाता है । और भारतीय कार्य बाजार में इसका प्रभुत्वशाली सरलता में देखा जा सकता है।
मारुति सुजुकी के बाद इंडिया में सबसे ज्यादा कारो का निर्माण करने वाली यह पहली कंपनी, लोगों को उनकी सुविधाओं एवंम जरूरतों के अनुसार एक से बढ़कर एक कार उपलब्धता कराती आ रही है
मार्केट मे वर्तमान समय-समय मे इसकी लगभग-लगभग 12 कारे बाजार में लांच किया है। जिसके कीमत 3.5 से 25 लाख रूपए है , जो उपभोक्ताओं को आपनी आर्थिक-सामाजिक स्थिति के अनुरूपता वाहनों को चुनने का विकल्पों उपलब्धता करातीं है।
आज़ हम लोग इस टॉपिक में हम इसी कंपनी के बारे में विस्तारपूर्वक से जानेंगे।

हुंडई किस देश की है

हमारे भारत देश के बाजार में इसका प्रभावी देखकर, अनेकों लोगो को लगता है कि, यहां एक भारतीय-अमेरिकी कंपनीयों है, लेकिन सच्चाईयां यह है कि, यह एक साउथ कोरिया मल्टीनेशनल ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरनिगम (South Korean Multinational Automotive Manufacturer)
निगम है। और जिसका पूरा नाम हुंडई मोटर कम्पनी (Hyundai Motor Company) है।
और इसकी स्थापना वर्ष 29 December 1967 में इसका स्थापित किया गया था, जिसको स्थापित कराने का श्रेयस्कर चुग जू यंग ( Chung Ju-yung) को दिया जाता है।
और इसके बाद से यह एक सार्वजनिक-निजी संगठनों के रूप में कार्यकर्ता करती आ रही है, जिसके वाहनों पुरे वर्ल्ड के करीबन 194 देशों में बेचे जाते है । इस कंपनी का नाम (हांजा) Hanja शब्दों से लिया गया है, जो कि एक कोरियन एशियन शब्द है। जिसकारण अर्थ Modernity में जाना जाता है, जिसको हिंदी भाषा मे आधुनिकतावादी कहा जाती है। जो इस निगमों को बिल्कुल सटीक तरीक़े से दर्शाता है।
इसके साथ ही आप कभी इस कंपनी के Logo को टोडा गौर से देखगे तो आप बिल्कुल पहचान पायेंगे कि, इसमें एक अंडाकार आकृति के अंदर अंग्रेजी भाषा का शब्दों H जैसा कुछ बना हुआ है। लेकिन वास्तविकता में वह H ना होकर, दो लोगों के हाथ मिलाने की आकृति है। जो इस कंपनी एवं इसके ग्राहको के सौहार्द्रपूर्ण सम्बन्धित को दर्शाया है।
और वर्तमान के समय मे इस कंपनी का मुख्यालयों सिविल (Seoul) में स्थितियां है। दुनियाभर को एक से एक, बेहतरीन कारें प्रदान करनी वाली KIA कंपनी के मालिकाना हक में इसकी लगभग 32.79 Percent की हिस्सेदारी है।
इसके अतिरिक्त Luxury वाहनों के निर्माता Genesis Motor तथा Electric Vehicle बनाने वाले लॉनिक (Ioniq) पर इस कंपनी का पूर्ण स्वामित्व है। इस संगठन के संस्थापक के बेटे चुग मोंग को ( Chung Mong-koo​) आज के समय मे इसके Chairman है। इनके साथ Lee Won-hee ने इस निगम के President​ तथा CEO के पद की बागड़ोर पुरे संभाली हुई है।
और वर्तमान के समय मे देखा जाए तो हुंडई आई 20 (Rs 6.79 लाख), हुंडई क्रेटा (Rs 9.81 लाख) एवं हुंडई वेन्यू (Rs 6.75 लाख) इसकी सबसे ज्यादा प्रचलित कारें उपलब्धता है। वहीं 3.63 लाख रूपए की कीमत से शुरू होने वालीं सैंट्रो, हुंडी इस कंपनीयों की सबसे सस्ती कार है।
इसकी महँगी कार की बात करे तो, रुपए 23.94 लाख कीमत तक की इसकी, कोना इलेक्ट्रिकल हुंडई कार इसकी सबसे महंगी कार में मना जाता है। इसके अतिरिक्त सोनाटा, पैलिसेड, कोना इलेक्ट्रिकल्स 2021, एलांट्रा 2021 तथा Nexo इसके कुछ आगमी मॉडल भी है।
और इन सब बातों के आलावा हुंडई दुनिया की पहली-दूसरी कार निर्माता कंपनी है, जिसने अपने ग्राहकों को वारंटी देने प्रारंभ किया था। इस Warranty की अवधि 10 वर्ष या 1 लाख मील होती थी। हमारे पुरे दुनिया की कार केंद्रीय यानी कि निर्माता कंपनियां जहाँ दूसरे देशों या निर्गमों से स्टीव खरीदकर कारे बनाती है,
वही यह संगठन अपनी कारो को स्वयंसेवक के स्टीव से बनातीं है, जो कि साउथ कोरिया South Korea से इसकी खुद स्टील फैक्टरी से आता है, जिसको Hyundai Steel Company का नाम से जाना जाता है। यही कुछ बाते इसको अलग बनातीं है, जो इसके सतत रूप से कामयाबी के पथ पर अग्रसरित कर रहीं हैं।

Recent Article

आज़ का यह टॉपिक कैसा लगा आप लोग जरूर बातऐगा हमारे कॉमेंट बॉक्स आपलौग को अच्छा लगा होगा तो आपने दोस्त के पास जरूर शेयर कर दिजियेगा हमरा आज का आर्टिकल्स पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद आपलौग को ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.