Motihari Me Dancer Ke Sath Rape

बड़ा खुलासा: मोतिहारी बाल गृह के बच्चों के साथ भी हुआ यौन शोषण !

पूर्वी चंपारण, मोतिहारी के द्वारा डीआरसीसी भवन में मानव व्यापार के रोकथाम हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण -सह – क्षमतावर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया .

मुख्य अतिथि जिलाधिकारी- श्री शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया .

महिलाओं , नाबालिक बच्चों एवं व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस 30 जुलाई 21 (वर्ष 2021 की थीम ) “पीड़ितों की आवाजें नेतृत्व करतीं हैं ” कार्यक्रम में लघु फिल्म के माध्यम से जागरूकता फैलाई गई.

डंकन हॉस्पिटल, रक्सौल के कलाकारों एवं बाल सुधार गृह ,मोतिहारी के बच्चों द्वारा मानव तस्करी से संबंधित नाटक की प्रस्तुति की गई

 

इस अवसर पर अतिथियों को पौधा देकर सम्मानित किया गया। जिले भर में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण पर बल दिया गया .

जिलाधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि मानव तस्करी पर रोक लगाने एवं महिलाओं , नाबालिक बच्चों द्वारा जबरन कार्य कराने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी . उन्होंने कहा कि यौन शोषण मामले में शामिल व्यक्तियों को चिन्हित करें एवं बाल मजदूर को चिन्हित कर प्रावधानों के तहत सख्ती से करवाई करना सुनिश्चित करें .

उन्होंने कहा कि बॉर्डर क्षेत्रों में डांस ग्रुप में महिलाओं एवं नाबालिक बच्चों को शामिल किया जाता है . वैसे जघन्य अपराध में संदिग्धों की पहचान कर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को दिया गया . उन्होंने कहा कि असहायों की मदद कर नरकीय यजिंदगी को बचाएं । बाल श्रम मुक्त समाज हम सब की जिम्मेवारी , बाल मजदूरी रोकें , सुरक्षित बचपन हर बच्चे का अधिकार .

जिलाधिकारी महोदय द्वारा चाइल्डलाइन सब सेंटर ,अरेराज आइडिया स्वैच्छिक संस्था द्वारा संचालित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

 

बाल श्रम उन्मूलन में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करें , मानव व्यापार के लिए धारा 370 के तहत 10 वर्षों से आजन्म सजा है ।अगर आपकी जानकारी में ऐसी घटना हो रही हो , तो 1098 पर तुरंत कॉल करें । आपकी पहचान गुप्त रहेगी .

मुसीबत में फंसे बच्चों की सहायता के लिए 1098 पर निशुल्क कॉल कर सकते हैं । क्योंकि ऐसे बच्चे मानव व्यापार के अत्यधिक जोखिम वाले होते हैं .

बॉर्डर क्षेत्रों में सशस्त्र सीमा बल के जवानों द्वारा मानव तस्करी पर रोक लगाने में सफलता हासिल की है ।जिसकी सराहना करते हुए उन्होंने सभी पदाधिकारी एवं पुलिस बल के टीम को धन्यवाद दिए .

इस अवसर पर एएसपी अभियान, एएसपी सदर मोतिहारी , सिविल सर्जन , जीपी , एसएसबी कमांडेंट , डीपीओ आईसीडीएस, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी आदि उपस्थित थें .

You may also like...

2 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published.