पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2022 | Pakistan Ki Jansankhya Kitni Hai

क्या 2021 में आप जानते हैं कि वर्तमान में पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है? अगर आप नहीं जानते हैं तो आज‌ आपलौग को में इस टॉपिक में बताने वाला हूं और यह बात तो आपलौग को मालूम हि होगा कि पाकिस्तान जो आज भारत का पड़ोसी देश है

वह भी कभी भारत देश का हिस्सा हुआ करता था परन्तु कुछ साल पहले सन्1947 में भारत से अलग हो कर एक नया देश पाकिस्तान बना लिया तब से लेकर आज तक भारत देश और पाकिस्तान देश दोनों के बीच कुछ ना कुछ विवाद चलते रहते है

पहले कश्मीर एक मुख्य विवाद हुआ करता था परन्तु कुछ साल पहले पाकिस्तान ने भी इसे पूर्ण रूप से भारत का हिस्सा मान लिया है परन्तु आज़ भी वहा पाकिस्तान की और से आतंकी हमला करते रहता हैं ।

उसी आतंकी हमलों में से एक हमला पुलवामा अटैक था जिसमें भारत देश के 40 से अधिक नौजवान शहीद हो गए थे। तो चलिए यह तो थे भारत और पाकिस्तान के बीच के अपना विवादों की बात लेकिन आज हम आपलौग को पाकिस्तान देश के बारे में और पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है उसके बारे में बताने जा रहा हूं।

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

22 करोड़ है पाकिस्तान की कुल जनसंख्या लेकिन लगभग यह दुनिया की कुल आबादी का 2.78% हि है अगर हम जनसँख्या की बात करें तो पाकिस्तान देश पुरे दुनिया में जनसँख्या के आधार से पांचवे स्थान पर आती है। और पाकिस्तान देश से अधिक जनसंख्या वाले देश जैसे कि चीन, भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया है और क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो पाकिस्तान दुनिया की 33th स्थान पे है ।

लेकिन पाकिस्तान हि एक ऐसा देश है जहा जनसँख्या लगातार बढ़ती जा रहती है । जबकि दूसरे देशो में जनसंख्या की बढ़ोतरी में बहुत गिरावट आ रही है । पाकिस्तान देश के जनसँख्या बढ़ने की दर लगभग 2% से अधिक है और अगर ऐसा ही चलता रहा हो आने वाले कुछ सालो में पाकिस्तान की आबादी लगभग 24 करोड़ के पार हो जाएगी

पहले भारत देश का ही हिस्सा हुआ करता था पाकिस्तान देश लेकिन सन् 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान को भारत के अलग कर दिया गया और एक नया देश पाकिस्तान बन गया जो की अब हमारा पडोसी देश कहलाता है और इसके बाद फिर भारत और पाकिस्तान के बीच सन् 1971 में बहुत बड़ी युद्ध हुआ था जिसमें पाकिस्तान देश से दो हिस्सों में बटा गया था और दूसरा हिस्सा आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है जो की भारत और पाकिस्तान के पड़ोसी देश है ।

पाकिस्तान की जनसंख्या का में बढ़ोतरी

भारत देश से जब पाकिस्तान अलग हुआ था तो उस समय सन् 1947 में पाकिस्तान की कुल जनसँख्या 4 करोड़ ही थी और फिर साल सन् 1980 में पाकिस्तान की जनसंख्या 7 करोड़ से अधिक हो गयी थी और साल सन् 2000 में जनसँख्या फिर 13 करोड़ से अधिक हो गयी थी और पाकिस्तान की जनसँख्या बढ़ने की दर ऐसे ही रहा तो आने वाले समय में पाकिस्तान की आबादी में बहुत बढ़ोतरी हो सकती है ।

पाकिस्तान में मुस्लिम, हिन्दू और ईसाई धर्म की जनसंख्या कितनी है?

हम सब जानते हैं कि पाकिस्तान देश एक इस्लामिक देश है और यहाँ पाकिस्तान में मुस्लिम लोगो की जनसंख्या सबसे ज्यादा होती है और पाकिस्तान में इस्लाम के बाद फिर दूसरा फॉलो करा जाने वाला धर्म हिन्दू धर्म है ।और देश में हिन्दुओं की संख्या लगभग 42 लाख है जो की कुल आबादी का मात्र 2% प्रतिशत से ही कम है ।

मुस्लिम :- 21करोड़ :- 96.5%
हिन्दू :- 45 लाख :- 2%
ईसाई :- 36 लाख :- 1.5%

पाकिस्तान की जनसंख्या से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पुरे वर्ल्ड का फेमस वेबसाइट Worldometer के अनुसार देखा जाए तो पाकिस्तान देश की कुल जनसँख्या लगभग 22 करोड़ 38 लाख हि है। और यहाँ की जनसँख्या दुनिया की कुल जनसँख्या से देखा जाए तो मात्र 2.84% है । और पाकिस्तान देश की आबादी की औसतन उम्र 22.7 साल है । और पाकिस्तान देश की लगभग 36% प्रतिशत आबादी शहरी इलाको में बंसी हुई है । पाकिस्तान की जनसंख्या का लिंगानु पात 1.002 है इसका मतलब यह हुआ कि 1034 पुरुषों पर 1000 महिलाये है जो की पुरे विश्व के लिंगानुपात से अधिक मना जा रहा है विश्व का लिंगानुपात 1.015 है ।

पाकिस्तान का क्षेत्रफल कितना है?

हमने आपको जैसे बताया था कि पाकिस्तान देश क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो पुरे दुनिया में 33th स्थान पर आती है और पाकिस्तान का कुल क्षेत्रफल 881,914 वर्ग किलोमीटर हि है । और पाकिस्तान देश का जनसंख्या घनत्व 244.5 वर्ग किलोमीटर है जो की दुनिया में जनसंख्या घनत्व में तीसरे स्थानों पर आती है। और पहले स्थान पर भारत देश और दूसरे स्थान पर बांग्लादेश का जनसंख्या घनत्व है भारत देश का जनसंख्या का घनत्व 383 व्यक्ति प्रति किलोमीटर है

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति क्या है?

हमने आर्थिक स्थिति पाकिस्तान की बात करे तो पाकिस्तान देश की GDP बाकी दूसरे देशो के मुकाबले बहुत कम है यहाँ की GDP 2021 के अनुसार 279 बिलियन डॉलर है। और वही हम भारत देश की बात करेंगे तो भारत की GDP 2.875 ट्रिलियन डॉलर है। तो इस से हम पाकिस्तान देश की आर्थिक स्थिति का हम अनुमान लगा सकते है कि कारण यही है । कि यहाँ की लगभग 35-45% प्रतिशत आबादी गांवों में रहता है इसके अलावा और भी कई क्षेत्र है यहाँ पाकिस्तान दूसरे देशों के मुकाबले काफी पीछे है जैसे की टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर, एजुकेशन, आर्मी इत्यादि

पाकिस्तान जनसंख्या साक्षरता दर क्या है?

मुल्क देश पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति के साथ साथ साक्षरता दर में भी बहुत पीछे रहा है। और पाकिस्तान देश की साक्षरता दर लगभग 58% है इसका मतलब यह हुआ कि कुल जनसँख्या में से 9.6 करोड़ पुरुष और महिला ही पढ़े लिखी है और 7.3 करोड़ लोग ऐसे हैं जो अभी तक अनपढ़ ही हैं । अगर हम पाकिस्तान देश की पुरुष और महिला की साक्षरता दर की बात करें तो पुरुषों की साक्षरता दर लगभग 80% है । और वही महिलाओं की साक्षरता दर 71% है यहाँ 15-25 साल उम्र के लोगो को युवाओं पीढ़ी में रखा जाता है। और इनकी साक्षरता दर लगभग बहुत अच्छा मना जाता है युवा लड़को की साक्षरता दर 80% है और युवा लड़कियों की साक्षरता दर 70% है ।

अंतिम बार पाकिस्तान की जनसंख्या की जनगणना कब हुई?

पाकिस्तान देश का अंतिम बार जनगणना सन् 2017 में हुई थी और सन् 2017 की जनगणना के अनुसार देखा जाए तो उस समय पाकिस्तान देश में पुरषो की जनसँख्या 60% थी और महिलाओं-बच्चों की जनसँख्या 49 % थी और बाकि बची 0.24 प्रतिशत संख्या ट्रांसजेजेंड थी और इसका मतलब यह हुआ की उस समय के अनुसार लगभग 12 हजार के करीब ट्रांसजेजेंड में था । इसके अलावा पाकिस्तान में Sex Ratio में भी काफ अंतर आया है साल सन् 2017 की जनगणना के अनुसार पाकिस्तान की कुल आबादी में 100 लड़कियों पर लड़कों की संख्या 105.08 थी

 

हमरा यह टॉपिक आपलौग को पसंद आया होगा तो आपने घर परिवार और दोस्तों के पास एक बार जरूर शेयर करें तकी की इससे भी अच्छा टॉपिक आपलौग के समाने लाऊं और उसके साथ आपलौग को बहुत बहुत धन्यवाद करता हूं कि आपलौग इतना समय दे कर मेरा आर्टिकल को पढ़ें है । तो चलिए फिर मिलते हैं बहुत जल्द कुछ नया टॉपिक ले के । धन्यवाद।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.