सोशल मीडिया से पैसा कैसे कमाएं- Social Media Se paise kaise kamaye

हेल्लो दोस्तों आज लेके आया हूं कुछ अलग टॉपिक जो कि आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है । आज बात करेंगे सोशल मीडिया से पैसा कैसे कमाया जाता हैं । काफी लोग आज काल बेरोजगार हैं उनके लिए बहुत काम आ सकता है । जो कि कोई काम धंधा तो है नहीं और दिन भार मोबाइल चलाते रहते हैं कभी फेसबुक कभी इंस्ग्राम , तो कभी ट्विटर अकाउंट और कभी यूट्यूब देखते रहते हैं । लेकिन उनको इतना मालूम नहीं चलता कि हम इतना टाइट पास कर रहे हैं तो क्या हम मिलता है लेकिन वह उसी समय का इस्तेमाल करके के मान चाहे अच्छे खासे पैसा कमा लेगे। तो उनलोगे के लिए बहुत ही आसान तरीका से बाताऐगे कि पैसा सोशल मीडिया से कैसे कमाते हैं । ध्यान पूर्वक होकर इस Topic को पढ़ना होगा।

सोशल नेटवर्किंग मीडिया से पैसे कमाने का बहुत सारी तरिका है मगर आज आपको चार ऐसा तरीका के बारे में बातचीत करेंगे तो आप कभी सोचा भी नहीं होगे कि यह कैसे संभव होगा । लेकिन थोड़ी दिन आपको मेहनत करनी होगी और कुछ दिनों में आपको सोशल मीडिया से पैसा कमा पाएगा ।

इन चारों तरिका के बारे में जानकारी लेने से पहले आपको बता दें की सोशल मीडिया से पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं पर न ही कोई मुसकिल है मगर आपको मेहनत आपको काफी करनी पड़ेगी।

आईए उन सोशल मीडिया के बारे चालु करते हैं और उसके बारे में जान ही लेते हैं यह कौन-सी Social Media Platform है जिसकी मदद से हम पैसे कमा सकते है।

पहले है । :- फेसबुक (Facebook)

जैसे की आज काल फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है । हर दिन लोगों करोड़ों में चलाते हैं । उसका डाउनलोडीग पांच मिलियन से भी अधिक है ।

फेसबुक विजिटर इतना सारे होने के कारण और आपका फेसबुक पेज पे अच्छा से काम कर पाएंगे तो प्रति माह लाखों से अधिक कामा सकते हो ।

फेसबुक पे अब बात आती है कि ऐसे क्या कर सकते हैं जिसके मदद से आप पैसा कामा पाऐ ।
फेसबुक से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक Page बनना पड़ता है वह भी आपको आपका Interested जिसमें ज्यादा हो उस नाम से फेसबुक पेज बानाऐ। क्युकी अगर आप कोई काम जारबजस्ती करते हो तो उसमें जदा आप उस काम में सफलता मिले।

इसीलिए Facebook से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपना Interest खोजना बहुत जरूरी है Facebook पेज बनाने के बाद आप अपने पेज से Related Content
यानि Photos और Videos Post करना शुरू कर दे।
Facebook Page Flower कम से कम 10000 हजार होना चाहिए तब आपका फेसबुक पेज Monetization होगा और तब पैसा कमा पाएंगे।

दुसरा है :- इंस्टाग्राम (Instagram)

इस के मदद से भी आप काफी पैसा कमाने का जरिया है जिससे घर बैठे महीने के लाखों से भी अधिक कामा पावगे
Instagram Starting में सिर्फ एक Photo sharing platform था आज यह दुनिया का सबसे बड़ी सोशल मीडिया में से एक है ।

अब बात आती है Instagram से पैसा कैसे कमाएं यह भी Same फेसबुक पेज की तरह ही है इसमे भी एक पेज के जरूरत पड़ेगा । इंस्टाग्राम पे पेज बानाते समय याद रखें कि पेज का नाम बहुत मायने रखता है इस लिए आप एक छोटा सा और आसान हो नाम से पेज बानाए जिससे लोगों को याद करने में कोई परेशानी न हो ।

Instagram से पैसा कमाना बहुत तरिका है जैसे कि आप अपने इंस्टाग्राम पेज से Affiliate मार्केटिंग करके , खुद के Products सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

Instagram से पैसा कमाने के लिए भी बहुत जरूरत पड़ती है आपका पेज Popular होना तब जाके आप उससे पैसे कमा पाएंगे , मगर एक बार आपका page Grow हो गया तो आप उसकी मदद से काफी सारे पैसे कमा सकते हो ।

Example में बात दु कि विराट कोहली आपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने का कम से कम यानी मोटा मोटी 2 Crore रुपए मिलते है।

यह अंदाजा लगा सकते हो कि अगर आप अच्छे से इंस्टाग्राम पे काम करे तो आप महीने
के लाखो तो कमा ही सकते हो ।

तीसरा है :- टेलीग्राम (Telegram)

टेलीग्राम का नाम आप कहीं तो जरूर सूने होंगे और आपका काफी दोस्त इसे इस्तेमाल करते होंगे । टेलीग्राम अगर आपको नहीं पता है कि Telegram है क्या तो मैं आपको बता दूं कि टेलीग्राम भी एक तरह का सोशल मीडिया Plateform है और इंडिया का App है आज काल बहुत तेजी से ग्रो हो रहा है ।

और टेलीग्राम भी एक तरह का Search Engine है उस पे आप किसी के पास किसी भी तरह का विडियो, आवडियो , फोटो या मैसेज भेज सकतो हैं ।यानी फिल्म सांग से लेकर सब कुछ भेज सकते और देख सको है इससे चेटिंग भी बहुत आसानी से होता ।

इन सभी फेसेल्टी के करण आज टेलीग्राम को भी प्रतीदिन लाखों यूजर बढ़ती रहती है ।

फिर चलिए इस एप तरीकों के बारे में जान ही लेते हैं टेलीग्राम के मदद से लाखों पैसा कैसे कमा पाएंगे ।

सबसे पहले टेलीग्राम को अपलोड मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा फिर जा के इसका कुछ फोर्सेस होता है उसको आप पुरा करना होता है इसके बाद आप टेलीग्राम पे एक चैनल बनना होगा जिसमें आप कॉन्टेंट डालेंगे टेलीग्राम दुसरी सोशल मीडिया साइड के काफी अलग है। पर बहुत सारे डाउनलोड करने वाले कॉन्टेंट ही देखने को मिलता है ।

जैसे कि :- फिल्म , बेब सीरीज बुक तो इन्हीं चीजों का आप ध्यान रखें और चैनल बनाऐ और जब चैनल पे थोड़ा ग्रो हो जाए तो आप उस पे एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliated Marketing) करके Paid Promotion और Sponsor Ship करके पैसा कमा सकते हो ।

चौथा है :- यूट्यूब (YouTube)

आज काल एक काफी अच्छे यूट्यूब जरिया है इससे पैसा कमा सकते हैं ऑनलाइन जिसकी मदद से आप हर व्यक्ति के पास कुछ हो न हो पर यूट्यूब ऐप जरूर रहता है । कुछ साल पहले इन्टरनेट कनेक्शन इतना महागा था कि लोग इस्तमाल करने के लिए सोचते थे। पर आज काल इन्टरनेट कम्पनी वाले इतना प्लान सस्ता कर दि जिसे लोग बिना कुछ काम का नेट चलाते रहते हैं ।

पुरे वर्ल्ड में यूट्यूब चैनल चलता है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रतीदिन का ट्रैफिक कितना होता होगा अब बात आती
है । पैसे कमाने का तो आपको YouTube Channel बनना होता है वह भी आपने मन पसंद से चैनल का नाम ऐसा रखने का प्रयास किजिए जो कोई व्यक्ति सर्च करें तो जल्द शो कर दे ऐसा नाम रखने से आपका यूट्यूब चैनल बहुत अच्छा ग्रोथ होगा । यूट्यूब चैनल पर सिर्फ अपना ही कंटेंट यानी कोई भी विडियो खुद का ही होना चाहिए किसी और का न डाले यह बात को ध्यान पूर्वक समाझ ले ।

YouTube Subscribe कम से कम 1000 Subscribe और Watch Time 4000 होना बहुत जरूरी है तब जा के Monetization होगा और पैसा कमा सकेंगे। Starting में थोड़ा मुश्किल है पर YouTube जितना Growth होगा उतना पैसा कमा सकते हो इसलिए यूट्यूब चैनलों पर ऐसा विडियो डालिए जिससे User को अच्छा लगे । और आपका चैनल ग्रो हो । और आप महीने के लाख रुपए से अधिक आराम से कमा पाएंगे ।

हमारे इस टॉपिक को आपको अच्छी लगे तो आपने दोस्तों के पास शेयर जरुर करे और मैं बहुत जल्द एक ऐसा टॉपिक ले के आऊंगा आप सोच भी नहीं सकते हैं आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक होगा ।
आपको बहुत बहुत धन्यवाद TopicWap.IN Visit करने के लिए
Thanks

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.