(KYP) बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2021: ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program

कुशल युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण केंद्रों को पुनः प्रारंभ किया गया

मोतिहारी News :- सरकार के सात निश्चय में शामिल आर्थिक हल युवाओं को बल अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित सभी कुशल युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण केंद्रों को पुनः प्रारंभ कर दिया गया है. विदित हो कि कुशल युवा कार्यक्रम का प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु इच्छुक आवेदक (लड़के /लड़कियां) जो मैट्रिक पास है एवं जिनकी आयु 15 वर्ष से 28 वर्ष के बीच है ,वह मोतिहारी में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के बगल में अवस्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में किसी भी कार्य दिवस एवं कार्यालय अवधि में अपने आधार कार्ड, फोटोग्राफ, आवासीय प्रमाण पत्र ,योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र, एवं बैंक पासबुक के साथ उपस्थित होकर काउंटर संख्या – एक एवं दो पर अपना निबंधन करा सकते हैं. श्रम अधीक्षक सह जिला नियोजन पदाधिकारी, श्री राकेश रंजन द्वारा जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में कुशल युवा कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आने वाले इच्छुक( लड़के/ लड़कियों) के मार्गदर्शन एवं काउंसलिंग हेतु जिला कौशल प्रबंधकों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सोमवार एवं मंगलवार को जिला कौशल प्रबंधक श्री शशि शेखर स्नेही, बुधवार एवं गुरुवार को जिला कौशल प्रबंधक श्री सुधीर कुमार सिंह, तथा शुक्रवार एवं शनिवार को जिला कौशल प्रबंधन श्री राजीव नयन की प्रतिनियुक्ति जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में की गई है ‌।

 

विदित हो कि कुशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को कंप्यूटर भाषा ज्ञान एवं सॉफ्ट स्किल का प्रशिक्षण दिया जाता है. यह कार्यक्रम पूर्णता निशुल्क है .नामांकन के समय मात्र 1001/= रुपए जमानत राशि ली जाती है जोकि सफल परीक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थी को वापस कर दिया जाता है. विदित हो कि जिले में वर्तमान में 93 कुशल युवा कार्यक्रम केंद्रों का संचालन हो रहा है, जिसमें 28 केंद्र सभी प्रखंडों के प्रखंड परिसर में ही अवस्थित है.।
इसके अतिरिक्त बेरोजगार युवक/ युवतियां जो रोजगार की तलाश में है वह अपना निबंधन संयुक्त श्रम भवन, आईटीआई परिसर ,(महिला आईटीआई के बगल में) अवस्थित जिला नियोजनालय कार्यालय में एनसीएस पोर्टल पर निबंधन करा सकते हैं. साथ ही वे जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र डीआरसीसी के काउंटर नंबर एक एवं दो पर भी एनसीएस पोर्टल पर अपना निबंधन करा सकते हैं .एनसीएस पोर्टल पर निबंधित युवक-युवतियों को जॉब कैंप नियोजन मेला आदि आयोजित होने पर उन्हें एसएमएस के माध्यम से भाग लेने हेतु सूचना उपलब्ध कराई जाती है .केवाईपी एनसीएस पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने हेतु श्रम अधीक्षक सह जिला नियोजन पदाधिकारी से कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं ।

 

Bihar Kushal Yuva Program के मुख्य तथ्य

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में 3 घटक शामिल होंगे जो कि जीवन कौशल, संचार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता है।
इन तीनों पाठ्यक्रम को कवर करने की अवधि 240 घंटे होगी।

इन 240 घंटों में से 40 घंटों के लिए जीवन कौशल, 80 घंटों के लिए संचार कौशल एवं 120 घंटों में बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता कवर की जाएगी।
प्रशिक्षण वितरण के लिए ई लर्निंग मोड का उपयोग किया जाएगा।

प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्रों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रशिक्षकों का मूल्यांकन किया जाएगा।
केवल मूल्यांकन में उत्तीर्ण प्रमाणित प्रशिक्षक ही प्रशिक्षण प्रदान करने के पात्र हैं।

प्रशिक्षण केंद्रों की यह जिम्मेदारी होगी कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा नियुक्त किए गए प्रशिक्षक OnCET परीक्षा पास कर चुके हैं।
वेब पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक उम्मीदवार की चरणबद्ध प्रगति की निगरानी की जाएगी।

इस योजना को बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन द्वारा 16 दिसंबर 2016 को लांच किया गया है।
प्रदेश के 15 से 28 वर्ष तक के युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

इस योजना का लाभ केवल वह ही युवा प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की है।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम की आयु सीमा

कैटेगरी                 आयु सीमा
जनरल                 15 से 28 वर्ष
ओबीसी                15 से 31 वर्ष
एससी/एसटी       15 से 33 वर्ष
पीडब्ल्यूडी           15 से 33 वर्ष

Key Highlights Of Bihar Kushal Yuva Program

योजना का नाम                                     बिहार कुशल युवा प्रोग्राम
किसने आरंभ की                                   बिहार सरकार
लाभार्थी                                                 बिहार के युवा
उद्देश्य                                                   बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट                          यहां क्लिक करें
साल                                                     2021
राज्य                                                    बिहार
आवेदन करने की प्रक्रिया                     ऑनलाइन/ऑफलाइन
कार्यान्वयन एजेंसी                             बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम का उद्देश्य

मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। अब प्रदेश के नागरिक इस योजना के माध्यम से निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे जिससे कि उनके कौशल का विकास होगा एवं प्रदेश में बेरोजगारी की दर में गिरावट आएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। प्रदेश के युवा इस योजना के माध्यम से जीवन कौशल, संचार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.