इंस्टाग्राम में फोटो पर सॉन्ग कैसे लगाते हैं? | Instagram me photo par song kaise lagaye

आईए दोस्तों आज जानते हैं हमलोग आपने इंस्टाग्राम आईडी पर फोटो पर सॉन्ग कैसे लगाते हैं दोस्तों जब भी पापुलर सोशल नेटवर्किंग साइट यानी कि मीडिया प्लेटफॉर्म्स का नाम आता है तो उसमें एक इंस्टाग्राम भी है.
और खास तौर पर फोटो शेयर करने के लिए बनाए गई और इस एप्लीकेशन को अब तक करोड़ों से अधिक लोग entertainment, Instagram feed, और लोगों से जुड़ने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.
यह एप्लीकेशन में खास बात यह है कि फेसबुक की तरह-तरह इंस्टाग्राम पर भी आप फोटोस और वीडियोस पोस्ट कर सकते हैं.
बहुत ही आसान तरीका से , और जब किसी फोटो के साथ आपका कोई पसंदीदा सॉन्ग लगा चाहते हैं तो वह देखने में और भी ज्यादा सुंदर लगता है.
बहुत ऐसी व्यक्ति है जो कि बर बर सर्च इंजन पर यानी कि Youtube पे अक्सर यह सर्च करते हैं कि इंस्टाग्राम पर फोटो पर सॉन्ग कैसे लगाते हैं?
आज़ हम इस टॉपिक में ही बात करने वाले हु की हम इंस्टाग्राम पर फोटो पर सॉन्ग लगाने का अच्छा तरीका ,

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल के साथ साथ यह जरूरी है कि इसके सभी फीचर्स के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए,

(1) इंस्टाग्राम में फोटो पर सॉन्ग कैसे लगाते हैं?

यह तो सभी को पता ही है कि इंस्टाग्राम एक खासतौर पर Photos post करने के लिए बनाया गया है। जिसका भी इंस्टाग्राम पे अकाउंट है
वह अपने अकाउंट से अपने फोटोस पोस्ट करते रहते है और उनका जो भी फ्रेंड इंस्टाग्राम जुड़े है लोग देख सकते हैं.
लेकिन यहां हम इंस्टाग्राम पर फोटो पर जो सॉन्ग लगाने की बात कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है.
कि आप अपने पोस्ट किए गए किसी भी फोटो पर सॉन्ग लगा सकते हैं। ऐसा सोचना बिल्कुल ग़लत है .
क्योंकि अगर आप एक फोटो पर कोई गाना लगाकर वैसा बनाकर अपलोड करते हैं तो वह फोटो नहीं वीडियो कहा जाता है .
एक बात ध्यान में रखें हम बात कर रहे हैं आपने इंस्टाग्राम आईडी खुलने के बाद जो स्टोरी का ऑप्शन आती है.
वहां पर फोटो पर सॉन्ग लगाने की। इंस्टाग्राम में आपको स्टोरी डालने का ऑप्शन मिलता है जिसमें आप कोई भी फोटो या वीडियो स्टोरी में लगा सकते हैं.

 

(2) Instagram Story – का मतलब होता है

आपने कोई फोटो या वीडियो कोई जानकारी देने या कुछ शेयर करने के लिए लगाई जो कुछ समय यानी कि २४ घण्टे के बाद आपने आप हट जाता है.
यदि आप अपने स्टोरी पर कोई फोटो डालते हैं तो उसमें आप अपनी पसंद का कोई सॉन्ग ऐड कर सकते हैं, जिससे कि जब कोई आपका स्टोरी देखता है तो उस फोटो के साथ साथ music भी सुनने को मिलती है.
आज के समय में इंस्टाग्राम के stories फीचर को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं, यह Instagram के सबसे पसंदीदा फीचर्स में शामिल किया गया है। इंस्टाग्राम स्टोरीज में आपको कई सारी features देखने को मिल जाती हैं.

(3) इंस्टाग्राम स्टोरी में फोटो पर सॉन्ग कैसे लगाएं?

चालिऐ बात करते हैं अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी मनपसंद का कोई भी सॉन्ग लगाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, इंस्टाग्राम स्टोरी पर song लगाने के आप लोगों को में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे लेकिन ध्यान पूर्वक होकर पढ़ना होगा और समझना होगा .
पहला स्टेप – सबसे पहले तो आपको करना क्या होगा अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप को खोल लेनी है। और खुलने के बाद आपके सामने इंस्टाग्राम का पहला पेज दिखेगा यानी कि समने आएगा.

 

दुसरा स्टेप – फिर उस बाद पहले पेज पर आपको ऊपर की साइड या कोणे कि ओर लेफ्ट साइड में your story का Option दिखने को मिलेगा और स्टोरी लगाने के लिए आपको इसी पर क्लिक करना होगा.

 

तिसरा स्टेप – वहां click करने के बाद आपको लेफ़्ट साईड (left side) में गैलरी का आइकन दिखाई दिखेगा आपको उस पर जा के क्लिक करना होती है.
और गैलरी से ही आप उस फोटो (या वीडियो) को सेलेक्ट करेंगे जिसे आपको स्टोरी पर लगाना चाहते है.

 

चोथा स्टेप – फिर इसके बाद यहां से आप उस फोटो को सेलेक्ट करना होती है जिसे आप अपने इंस्टाग्राम instagram स्टोरी पर लगाना चाहते हैं.

 

पांचवां स्टेप – जब आप फोटो को सेलेक्ट कर लेते हैं तो उसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक साइड में कुछ आइकन आपको दिखाई देंगे, जिसमें से आपको sticker वाले icon पर क्लिक करना होगा.

छठवां स्टेप – फिर इसके बाद जब आप sticker के icon पर क्लिक करेंगे तो आपको स्टिकर के साथ कुछ और भी option देखने को मिलेंगे,
जिनमें से एक music का भी ऑप्शन होगा आपको उसी music पर क्लिक करना है.

 

सातवां स्टेप – जब आप क्लिक करने के बाद आपको बहुत से सोंग्स देखने को मिल जाती है जिनमें से आप को जो भी पसंद आए आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं। चाहे तो आप अपने पसंदीदा सॉन्ग को सर्च भी कर सकते हैं.

 

आठवें स्टेप – सांग को आपको सेलेक्ट कर लेना है और उसके बाद राइट साइड पर Done का ऑप्शन पर क्लिक कर देनी होती है.

 

नवा स्टेप – इसके बाद आपको फिर राइट साइड में नीचे की ओर send to के option पर क्लिक कर देना है.

दसवें स्टेप – आब इस पे क्लिक करने के बाद आपको your story के पास share का option आ जाएगा , आपको फिर उस पर क्लिक करना है.

 

ग्यारहवां स्टेप – बस, आपकी Instagram story पर सांग लगने की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सिर्फ आपको done पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपके इंस्टाग्राम स्टोरी आप के चुने हुए song के साथ अपलोड हो जाएगी.

हम सभी लोग इंस्टाग्राम Application का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं और हमें instagram में video भी देखते हैं जिसे reels के नाम से जाना जाते है। आज युवा ओर बहुत बड़े बड़े हस्ती भी instagram में video reels बनाते हैं.

Instagram story के लिए options

इंस्टाग्राम स्टोरी आपको एक फोटो सेलेक्ट करना होती है उसके बाद आपको अगले तेज पर ऊपर की तरफ कई सारे विकल्पहीनता दिखाईं देते हैं। स्टोरी लगाते वक्तव्य आप इन्हें इस्तेमालकर्ताओं ने। उन सारे options के बारे में जान लेते हैं.

Location

किसी Instagram story में यदि आपने भी किसी जगह का नाम लिखा हुआ देखा होगा। इसकी सहायता से आप लोकेशन देख सकते हैं यानी आप कहां हैं, या आपने जो फोटो स्टोरी पर लगाई है वह कहां ली गई थी इत्यादि। आप फोटो की लोकेशन अपने मित्रों के साथ शेयर करते हैं.

Mention

इस विकल्प के साथ आप अपने किसी भी फ्रेंड को उस फोटो के साथ जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपने कोई फोटो स्टोरी पर लगाई हो और आपने अपने फ्रेंड को उस स्टोरी में mention किया है, तो उसे notification चला जाता है जिसके जरिए वह सीधा आपकी Instagram story पर आ सकता है और पुरे तरह आपके स्टोरी को देख सकता है.

#HashTag – basically

इसके जरिए आपको बताते हैं कि आपकी स्टोरी किस बारे में है। इसके द्वारा आप अपने स्टोरी से संबंधित बातों को Tag के द्वारा लिख सकते हैं, यानी को जो आप पोस्ट करते हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके.

Music

इसके बारे में तो हम आपको ऊपर जान ही चुके हैं, इससे आप अपने स्टोरी में फोटोस पर अपने अनुसार song लगा सकते हैं.

 

Recent Topic

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.