सड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती हैं | पुरी जानकारी हिन्दी में

सभी देखें होंगे जब आप काहि किसी कारण वश आप जा रहे होते हैं तो आप एक नज़र जरूर ध्यान देते होंगे नेशनल हाईवे पर जहां पर रोड़ के बिचे बिच सफ़ेद रंग और पीला पट्टी का एक लाईन खिची रहता है ।

लेकिन आप उस वक्त आपके दिमाग़ में एक प्रश्न बार बार आता होगा कि बिचे बिच किस लिए सफ़ेद रंग और पीला पट्टी का लाइन खिंचाई गाई है । तो चलिए मैं इस टॉपिक बताने वाला हूं वह हमें क्या संकेत देती है इसी से जुडी जानकारी आज के इस पोस्ट में जानेंगे इस के लिए आपकों आज का पुरा टॉपिक आपको ध्यानपूर्वक होकर पढ़ना होगा ।

आप देखा होगा सड़क पर बीच में किनारो ओर कही थोड़ी-थोड़ी सफ़ेद रंग की पट्टी और कही पीला पट्टिया देखने को जरूर मिला होगा आपने कभी जरूर सोचा होगा की इन दोनों सफ़ेद और पीला पट्टियों का क्या मतलब क्या होती है।

जब आप सड़क पर निकलते होते हैं तो पीला और सफ़ेद रंग की जो पट्टियां दिखाई देती है और उसका एक खास मतलब होता है अगर आपने इन पट्टियों के बारे में कभी सोचा जरूर होगा और सोचना भी चलिए इससे आपको फायदे क्या-क्या होती है और क्या-क्या नुकसान भी होती है।

माना कि आप वाहन चलाते है या आप सड़क की ओर हमेशा किसी कारण वश जाना पड़ता है तो आपको यह जानकारी पता होना चलिए की यह हमें क्या संकेत देती है ये बात का जवाब आगे पता चलेगा तो चलिए जानते है इसके बारे कुछ जानकारी और अपने टॉपिक की ओर बढ़ते है।

सड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती है

हम पहले चलिए जानते है की सड़क पर सफ़ेद और पीला रंग की पट्टियां का एक विशेष अर्थ है जो आपको बहुत ही सुरक्षित यात्रा करने में सहायक आपको देती है अगर आप इन पट्टियां का सही मतलब जान जाए और इस पट्टियों का पालन करना आपके लिए बहुत लाभदायक होगा

आपका दुर्घटना होने का खतरा काफी हद तक कम से कम हो जाती है ये तो सही बात है अगर आप यातायात का नियम को पालन करते है तो दुर्घटना होने का खतरा कम होता है तो तो चलिए सबसे पहले जान लेते है सफ़ेद पट्टी के बारे में की इसका क्या कारण है।

सड़क पर सफेद पट्टी क्या संकेत देती है

चलिए हम जान ही लेते है की सड़क पर सफेद पट्टी क्या संकेत देती है और क्यों ऐसा करते हैं अगर सड़क पर एक सफ़ेद रंग की सीधी पट्टी सड़क के दोनों किनारो पर बानी होती है और एक बीच में एक और सफ़ेद रंग की सीधी पट्टी होती है तो ये पट्टी हमें संकेत देती है की आपको लाइन नहीं बदलना है

मतलब अगर आप दाये ओर चल रहे है तो आपको दाये ओर ही चलना है बाये ओर नहीं आना है और पट्टी के अन्दर ही चलना है । उसी पट्टी में रहना है और अगर आपको पट्टी बदलना है

यानि दाये से बाये ओर जान है तो आपने कभी देखा होगा की कही-कहि दोनों तरफ के सीधी पट्टियों के बीच सफ़ेद पट्टी कही-कही पर कटा होता है यानि की बीच में जो सफ़ेद पट्टी होती है।

कहीं कहीं सफ़ेद पट्टी छोटी-छोटी होती है उसपर लाइन बदल सकते है यही थी सड़क पर सफेद पट्टी होने की संकेत अब चलिए ये भी जान लेते है को सड़क पर पीला पट्टी होने की संकेत क्या होता है।

सड़क पर पीला पट्टी क्या संकेत देती है

सड़क पर पीला पट्टी क्या संकेत देती है अगर सड़क पर एक पिली रंग की सीधी पट्टी सड़क के बीचो बीच देखते है तो उसका संकेत यही होता है की आप किसी और वहां को ओवर टेक कर सकते है लेकिन आप पीला पट्टी के बाहर जाकर बिल्कुल ओवर टेक नहीं कर सकते है।

अगर आपको पीला पट्टी के अंदर की ओवर टेक कर सकते है अलग-अलग राज्यों में पीला पट्टी का अलग-अलग अर्थ भी होती है अगर कोई व्यक्ति लम्बी पीला पट्टी पर वाहन चला रहा है तो उसे आप आराम से ओवर टेक कर सकते है इसमें कोई भी दिक्कत आपको नहीं होगी।

लेकिन एक बात को जरूर याद रहे अगर पट्टी ख़त्म होने वाली है तो आप बिलकुल भी ओवर टेक न करे अगर पीला पट्टी ख़त्म हो रही है तो ओवर टेक करना ख़तरनाक साबित होती है

 

और अगर सड़क पर दो पीला पट्टी बानी हुई है तो उसका अर्थ है की आप पट्टी को पार नहीं कर सकते है ओर आगे चल रहे वाहन को आप ओवर टेक नहीं कर सकते है यही था।

सड़क पर पीला पट्टी होने की संकेत अगर आप सड़क पर वाहन चला रहे चाहे हो वहाँ हो इसका ध्यान जरूर रखे क्योकि आपकी जिंदगी अपनमोल है इसे व्यर्थ न जाने दे।

Recent Post

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.