यूट्यूब का मालिक कौन है | Youtube Ka Malik Kaun Hai (Full Details)

क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब का मालिक कौन है और किस देश का यह ऐप है आपको Youtube से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस टॉपिक को ध्यानपूर्वक होकर पढ़ें

यूट्यूब का मालिक कौन है

गूगल कंपनी ही है यूट्यूब का मालिक पर इससे पहले इसकी शुरुआत गूगल ने नहीं की थी बल्कि इसका शुरूआत करने वाले तीन व्यक्ति थे जिनका नाम है जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हर्ली है और इन सब ने मिलकर इनकी शुरुआत किया था और साल 2005 में कैलिफोर्निया, अमेरिका देश से की थी.

लेकिन Youtube की पॉपुलैरिटी होते ही गूगल ने इसे खरीदने का बड़ी फेसला लिए। और फिर इन सभी के बीच डील फिक्स हो गई और साल 2006 में इन तीनों ने यूट्यूब को 9.65 बिलियन डॉलर में बेच दिया और तब से इसका मालिक गूगल कंपनी हो गया। तब से सभी जानते हैं कि यूट्यूब मालिक गूगल है ।

यूट्यूब का इतिहास क्या है।

यूट्यूब उस समय बनाया गया था, जिस समय इंटरनेट पर इसके जैसे कोई प्लेटफार्म नहीं था।और इसी के चलते यूट्यूब को उस समय काफी सफलता मिलते रहे और। इसके अलावा यूट्यूब को बनाने का श्रेय स्टीव चेन, जावेद करीम और चाड हर्ले को जाता है।
इन तीनो ने ही साथ में मिलकर इस प्लेटफार्म को बनाया था और इस में आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किआ था और Sequoia कैपिटल ने 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था।

और इसके बाद 15 नवंबर 2005 को यूट्यूब को ऑफिशियली भी लॉन्च किया गया था। यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था और उस वीडियो को बनाने वाले यूट्यूब के co-founder जावेद करीम ही थे।

वीडियो का टाइटल Me at the zoo था। जो पहला विडियो डाला गया था यूट्यूब जिसे अभी भी देखा सकता है। जिसे San Diego Zoo में फिल्माया गया था।

यूट्यूब जब लॉन्च किया गया था, तब कुछ ही दिनों में यूट्यूब 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज हो चुके थे और उसके बाद साल 2006 तक यूट्यूब ने काफी ग्रो किया फिर यूट्यूब पर व्यूज का आकड़ा बढ कर 100 मिलियन तक पहुँच गया।

यूट्यूब के पॉपरोल को देखते हुए गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला ले लिया और 13 नवंबर 2006 को ए डील पाकी हो गयी। उसके बाद गूगल यूट्यूब का मालिक बन ही गया।

उस समय सिर्फ एक ही देश में चल रहा था लेकिन उसके बाद यूट्यूब को पुरे देशो में भी लॉन्च किया जाने लगा और भारत में सबसे पहले यूट्यूब को साल 2008 में लॉन्च किया गया था।

यूट्यूब का CEO कौन है?

चलिए बात करते हैं यूट्यूब की CEO के बारे में यूट्यूब की CEO Susan Wojcicki है। और वह यूट्यूब को उंचाईयों पर ले जाने में बहुत महेनत की है। और अभी यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है, जिसने काफी व्यक्ति की सपने को पुरा करने में मदद कर रहा है ।

यूट्यूब एक ऐसी प्लेटफॉर्म हैं जो कि इससे बहुत लोगों को ज़िन्दगी बदल दी जैसे कि आप यूट्यूबर बनके यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते है और इसके बारे में शायद आपलौग जानते ही होंगे। आजकल के समय कई ऐसे लोग है जो केवल यूट्यूब पर वीडियोस बनाते है और महीने के लाखों से ज्यादा रुपए कमाते है।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है?

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन‌ गया है। जो लोगो को उसमे काम करने का मौका देती है और अच्छा पैसा भी मिलता है, लेकिन यूट्यूब पर अभी पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल है पर नामुनकिन नहीं। यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक चैनल बनाना पड़ता है अपना हिसाब से जिसपे आप काम करना चाहते हैं और उसमे वीडियोस अपलोड करनी पड़ती है।

लेकिन आप सोचेंगे कि वीडियो अपलोड करते ही पैसा मिलना चलु हो जाए तो ए सोच ग़लत है । यूट्यूब का एक पॉलिसी है यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए पहले अपने चैनल को monetize कराना होता है। और उसके लिए चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटे वॉच टाइम चाहिए। उसके बाद चैनल को Google Adsense के साथ जोड़ा जाता है और फिर आपके चैनल को रिव्यु किया जाता है। उसके बाद Google Adsense Approval देती है पर एक बात याद करना जो भी विडियो आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड है यह खुद का कंटेंट होना चाहिए तब ही Google Adsense Approval आपको देगा ।

और उसके बाद आपका चैनल रिव्यु में पास हो जाता है तो आपके यूट्यूब चैनल पर Monetization चालू हो जायेगा और आपके वीडियोस में एड्स आना शुरू हो जाएगी। इससे यूट्यूब से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। लेकिन एक बात का ध्यान देना की यूट्यूब आपको पैसा नहीं भेजता है। यूट्यूब क्या करता है की आपने इस महीने जो भी पैसा यूट्यूब से मिलता है उसको अगले महीने की 22 या फिर 23 तारीख को Google Adsense में भेज देता है।

और लेकिन आपको 100 डॉलर या फिर उससे ज्यादा की कमाई की होगी तो Google adsense आपको वो पैसा 21 तारीख को आपके आकउंट में भेज देगा, लेकिन उस पैसे को आने में 2 से 3 दिन का समय भी लग सकता है। आप एक बात जानले की मिनिमम आपके पास 100 डॉलर होना चाहिए Google adsense अकाउंट में तब आपको पैसा सेंड किया जायेगा।

यदि आपके इस महीने में 100 डॉलर से कम पैसे कमाए हुआ होगा तो अगले महीने की जो भी आपकी यूट्यूब कमाई होगी उसमे ऐ पैसा जोड़ दिया जायेगा और जैसे ही 100 डॉलर या फिर इससे ज्यादा पैसे होंगे तो आपको भेज दिए जायेंगे।

यूट्यूब पर कितने व्यू पर पैसे मिलते है?

सबसे जरूरी बात यह है कि बहुत Youtubers वाले एक ही सवाल पूछता है कि कितने व्यू पर पैसे यूट्यूब देती है हम उनलोगो को बता दें कि यूट्यूब पर व्यू के पैसे नहीं देती है । हा लेकिन वीडियोस में जो एड्स आती है उसके पैसे मिलते है। लेकिन अनुमान लगाए तो आज से कुछ चार साल पहले यूट्यूब पर एक हजार व्यू पे 1 डॉलर मिल जाता था, और इसमें ये भी निर्भर करता है की आपकी वीडियो किस देश में ज्यादातर देखी जा रही है।

लेकिन एक बात और बता दु कि यूट्यूब 3 हजार व्यूज पर 1 डॉलर मिलता है ये सिर्फ इंडिया के व्यूज की बात की है लेकिन फॉरेन देशो में अगर आपकी वीडियो देखि जाती है तो हो सकता है की 1 हजार व्यूज पर 2 या फिर 3 डॉलर हो जाये।

 

Youtube का ओनर कौन है?

इसके ओनर गूगल कंपनी के मालिक लेरी पेज सेर्गे ब्रिन है.

यूट्यूब के CEO कौन है?

Youtube के सीईओ Susan Wojcicki है. जो की फरवरी 2014 से इस पद पर कार्य कर रहे है.

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, अमेरिका में है.

Youtube की स्थापना कब हुई थी?

यूट्यूब की स्थापना फरवरी 2005 में अमेरिका से हुई थी.

यूट्यूब किस देश का है?

यह अमेरिका का विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है और Youtube को शुरू करने वाले अमेरिका देश के नागरिक है और उसके बाद इसे इसी की कंपनी गूगल ने खरीद लिया था इस वजह से यह पूरी तरह अमेरिकन कंपनी है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.