Open Blast कैसे करें? – Open Blast Kya Hai

चलिए दोस्तों आज हम बात करेंगे की Open Blast क्या है? Open Blast कैसे करें? किन किन श्रेणी को फॉलो करके Blast कर सकते हैं और Blast करने में क्या क्या सेफ्टी फालो करना होगा?

सबसे पहले हम बात करेंगे की

Open Blast क्या ?

जैसे कि आप लोगों को पता ही होगा कि अगर कोई भी कंपनी जिसे बहुत सारे प्रोजेक्ट का काम मिलता है ।

जैसे- टनल का काम, बिल्डिंग बनाने का काम या फिर ट्रेन की पटरी लगाने का काम और साथ ही साथ सड़क मार्ग बनाने का काम करती हैं।

Open blast क्या?

जैसे कि आप लोगों को पता ही होगा कि अगर कोई भी कंपनी जिसे बहुत सारे प्रोजेक्ट का काम मिलता है ।

जैसे- टनल का काम, बिल्डिंग बनाने का काम या फिर ट्रेन की पटरी लगाने का काम और साथ ही साथ सड़क मार्ग बनाने का काम करती हैं।

तो आप लोगों ने देखा होगा कि अगर जब कोई काम होता है जिसके बीच में बड़े बड़े पहाड़ आ जाते हैं जिसकी वजह से कार्य निर्माण में देरी होने लगता है परंतु टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गया है कि बड़े बड़े पहाड़ को कुछ ही दिनों में उसे तोड़ कर एक अच्छा और समतल बना दिया जाता हैं।

अब बात आती हैं कि इस पहाड़ों को कैसे तोड़ा जाता होगा जिसे हम लोग Open Blast के रूप में जानते हैं।

Open ब्लास्ट कैसे करें?

अब बात आती हैं कि इन बड़े बड़े पहाड़ को तोड़ने के लिए क्या करना होगा। चलिए दोस्तों आज हम स्टेप बाय स्टेप बात करने वाला हूं

पहला स्टेप –  सबसे पहले जिस पहाड़ को Blast करना है उस पहाड़ की ऊंचाई, लंबाई और चौड़ाई क्या है यह प्राप्त करे।

दुसरा स्टेप – फिर उसके बाद उस पहाड़ के चारों तरफ लगभग 500 मीटर की दूरी पर कोई भी प्रकार का इलेक्ट्रिक पोल या फिर इलेक्ट्रिक अर्थ नही होना चाहिए । इसका ध्यान अवश्य रखना होगा।

तिसरा स्टेप – फिर उस पहाड़ में होल करने के लिए की ड्रिलिंग मशीन से होल करे। क्योंकि बड़े बड़े पहाड़ में आप अपने हाथों से होल नही कर सकते इसको होल करने के लिए ड्रिलिंग मशीन का प्रयोग करना होगा।

चोथा स्टेप – अब बात आती है कि हमे ड्रिलिंग कैसा करना होगा तो आपको बता दें कि ड्रिलिंग जिग जैग और स्टेट लाइन में कर सकते हैं। जैसी जरूरत होगी वैसा आप ड्रिल कर सकते हैं।

पांचवां स्टेप – जब ड्रिलिंग पूरा हो जाए तो उसमे Explosive लोड करने के लिए एक्सपर्ट लोगो को ही जाना चाहिए। परंतु लोडिंग शुरुआत करने से पहले वहां पर मौजूद ड्रिलिंग मशीन जो इलेक्ट्रिक सप्लाई से चलती है उसे बंद करके उसके इंजन को स्टार्ट करके लोडिंग शुरुआत करे।

छठवां स्टेप – होल में मैटेरियल लोडिंग करने के लिए किन किन वस्तुओं का उपयोग करते हैं जो निम्नलिखित हैं।

किन किन श्रेणी को फॉलो करके Blast कर सकते हैं?

  1. NED – Non Electric Detonator
  2. LDD – Long Delay Detonator
  3. जीरो ED – Electric Detonator
  4. XL
  5. DF- Detonator Fused

अब जानेंगे इन पांचों वस्तुओं के बारे में जो blasting में प्रयोग किया जाता है।

NED क्या है?

यह एक Non Electric Detonator है। इसमें किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिक नही पाया जाता हैं। यह Explosive में प्रयोग किया जाता है।

LDD क्या है?

यह एक Long Delay Detonator है जो की Blast में यह कुछ समय लगता है। इसको Open blast में प्रयोग किया जाता हैं।

जीरो ED क्या है?

यह एक जीरो Electric Detonator है।

आपको जाहिर से पता है कि जीरो मतलब कम ही समय में इसके द्वारा blast किया जाता हैं। यह Open blast और Tunnel blast में भी प्रयोग आता है।

XL क्या है?

XL भी एक प्रकार का ब्लास्टिंग में प्रयोग आने वाला मैटेरियल है जो ज्यादातर Open Blast के उपयोग में आता है।

DF क्या है?

यह एक Detonatore Fused है जो की यह भी blast के लिए पप्रयोग किया जाता हैं । यह DF Opne blast और Tunnel blast दोनों में प्रयोग होता है।

Open Blast करने में क्या क्या Safety follow करना चाहिए ?

Open blast करने के लिए सबसे पहले blasting एरिया से सभी Workers और Formaen को blasting वाली जगह से दूर भेज देना चाहिए। और blast करने से पहले Safety Offier का Permission होना अतिआवश्यक है बिना Permission से blast नहीं मारना चाहिए। साथ ही साथ blasting एरिया के चारो तरफ से लगभग 500 से 700 मीटर की दूरी में किसी को नहीं रहने देना है जब चारो तरफ Clearance हो जाय तो Certified blaster से ही blast को पूरा करें।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.