सलमान खान की जीवनी (हिन्दी में-2022) – Salman Khan Biography

हिन्दी फ़िल्मों के मशहूर अभिनेता अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान , इसके साथ साथ वे एक निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। उनको लोग प्यार से सल्लू मियां यानी कि सल्लू भाई , भाईजान इस नाम से पुकारते हैं सब सल्‍लू भाई आपने करियर में बहुत सी छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या ज्यादा लगातार बढ़ती गई। उन्‍होंने हिन्दी इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग ही मुकामों स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं।

सलमान खान की अनसुनी बातें

सलमान ख़ान के चाहने वाले यानी कि उनकी फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर बहुत बड़ी भीड़ लगी रहती है हर दिन सिर्फ उनको एक झलक देखने के लिए और तो और उनकी फैंस की दीवानगी ऐसी है । कि सुबह से लेके शाम तक एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं । बहुत बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ती है टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर ही रहते हैं।

पृष्‍ठभूमि

उनका जन्म मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था और उनके पिता का नाम सलीम खान है और सलीम खान जो कि हिंदी फिल्मों का मशहूर लेखक भी रहे है। और उनका आमी का नाम सुशीला चरक है। लेकिन उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्ट्रीयन हैं। हिन्दी फिल्मों का पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। और सलमान ख़ान का दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज खान की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान ख़ान की दो बहन भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

शिक्षा

सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है सलमान खान की पुरी पढ़ाई और अपने भाई अरबाज खान के साथ ही पढ़ते थे। और फिर इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की है।

सलमान खान का करियर

अभिनेता सलमान खान ने करियर की शुरुआत बहुत ही अच्छा फिल्म , बीवी हो तो ऐसी’ , सहायक अभियंता के तौर पर फिल्म से कि थी।और उनकी मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सबसे ब्लास्ट सुपरहिट रही थी।

फिर उनकी दुसरी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ यह भी बहुत पसंद आया पब्लिक को । इसके बाद ‘तेरे नाम’ आया यह फिल्म से उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को दिल जीत लिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल पुरे उनकी फैंस रखना चालु कर दिया था

और वह हेयर स्‍टाइल से ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई और फिल्म इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट पर हिट फिल्‍मों की लगातार देना चालू कर दी।

टीवी करियर

इस साल 2008 में सलमान ने टीवी शो ’10 का दम’ होस्ट किया जिसे दर्शकों ने काफी पसंद आएं। फिर उसके बाद साल 2010 में बिग-बॉस 4 होस्ट किया। और बिग-बॉस होस्टिंग ने सलमान खान बहुत खूब पॉपुलर हुए थे। फिर सलमान ने लगातार बिग-बॉस 8, 9, 10, 11, 12, 13 सीजन भी होस्ट किया और अब बिग-बॉस 14 भी होस्ट करने वाले हैं।

सलमान की आने वाली फ़िल्में

प्रसिद्ध फिल्‍में
मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है, रेस 3, जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

सलमान खान की अब तक की गर्लफ्रेंड

सलमान खान – संगीता बिजलानी
सलमान खान – सोमी अली खान
सलमान खान – ऐश्वर्या राय
सलमान खान – Katrina कैफ
सलमान खान – लुलिआ वंतूर

जीवन परिचय

वास्तविक नाम             :-   अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
उपनाम                         :-   सल्लु, बॉलीवुड के टाइगर, दबंग
व्यवसाय                       :-  अभिनेता, निर्माता, उद्यमी
शारीरिक                       :-   संरचना
लम्बाई                          :-   से० मी०- 174 , मी०- 1.74  फीट इन्च- 5’ 8”
वजन/भार                    :-   (लगभग) 75 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना          :-   (लगभग) -छाती: 45 इंच कमर: 35 इंच -Biceps: 17 इंच
आँखों का रंग                 :-   भूरा
बालों का रंग                  :-   काला
जन्मतिथि                     :-  27 दिसंबर 1965
आयु                              :-  (2021 के अनुसार) 56 वर्ष
जन्मस्थान                    :-   इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
राशि                             :-  वृश्चिक
राष्ट्रीयता                      :-  भारतीय

 

आशा करता हूँ की  सलमान खान की जीवनी | Salman Khan biography in hindi आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। और आप ऐसे बड़े अभिनेता के जीवन से रूबरू हुए होंगे
यदि वास्तव में आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे share जरूर करें और comment box में कमेंट कर इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय जरूर दें।
अपना कीमती समय देकर इस आर्टिकल  को पढ़ने के लिए-
धन्यवाद !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.